Weather Forecast LIVE: केरल में मानसून की शुरुआत में होगा थोड़ा विलंब, चार जून को दस्तक देने की संभावना

6

केरल में मानसून की शुरुआत में होगा थोड़ा विलंब, चार जून को दस्तक देने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत में थोड़ी देरी होने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि इसके चार जून तक दस्तक देने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 1 जून को केरल में प्रवेश करता है. इसमें आमतौर पर लगभग सात दिनों की देरी या जल्दी शामिल होती है.

उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में अगले 7 दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा तापमान 

मई के पहले पखवाड़े में हीटवेव की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम गंभीर थी जिसने उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया. जैसा कि अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में आ रहा है, अगले 7 दिनों तक, हम वहां हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. लेकिन तापमान अधिक होगा, 40 डिग्री सेल्सियस तक.

धूल भरी हवा बनी परेशानी

राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का आसर दिल्ली पंजाब और हरियाणा में भी देखा जा रहा है. दिल्ली में सोमवार देर रात ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया था. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब में भी धूल भरी तेज हवा चलेगी. 40 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का मौसस विभाग ने अनुमान जताया.

दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी

दिल्ली में बीते चार दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा जिससे गर्मी बढ़ गयी. आईएमडी के अनुसार, आज यानी मंगलवार शाम तक आंशिक रूप से बादल छाने तथा बहुत हल्की बारिश होने से थोड़ी राहत मिल सकती है. रविवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

राजस्थान में धूल भरी आंधी

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है. बीते दिनों प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन से चार दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है.

दिल्ली में धूल उड़ी

दिल्ली में मंगलवार सुबह तेज हवा चली, जिससे धूल उड़ी और वायु गुणवत्ता पर काफी असर पड़ा और इसके साथ दृश्यता घटकर 1,000 मीटर तक रह गयी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विज्ञानियों ने धूल उड़ने के पीछे पिछले पांच दिन से उत्तरपश्चिम भारत में भीषण गर्मी, बारिश न होने के कारण सूखी मिट्टी और आधी रात से ही तेज हवा के संयोजन को जिम्मेदार ठहराया.

कई इलाकों में होगी बारिश

देश के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो भारी बौछारें हो सकती हैं. बिहार में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

दिल्ली में बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं

म्यामा और बांगलादेश में मोचा से तबाही मची है. कई इलाकों में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. पश्चिम बंगाल समेत भारत के कई राज्यों में भी मोचा के असर से भारी बारिश हो रही है. वहीं बिहार, झारखंड और दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आज यानी मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश या कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है.

देश के कई हिस्सों में बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार में कहीं हल्की तो कही तेज बारिश भी हो सकती है. केरल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.