Meghalaya: रिजर्वेशन को लेकर आज सीएम संगमा करेंगे बैठक, कई अन्य मुद्दों पर भी हो सकती है चर्चा

7

Meghalaya: मुख्यमंत्री कोनराड संगमा आज रिजर्वेशन रोस्टर को लेकर एक बड़ी बैठक करने वाले हैं. इस बैठक के दौरान वे मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के साथियों के साथ आरक्षण पॉलिसी की रोस्टर सिस्टम के बारे में जानकारी शेयर करेंगे. संगमा ने अपने एक बयान में बताया कि आखिर यह रोस्टर सिस्टम है क्या और यह काम कैसे करती है. इन्हीं कई विषयों पर रौशनी डालने के लिए सरकार आज सभी पोलिटिकल पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक करेगी, आगे बताते हुए सीएम संगमा ने बताया कि कैबिनेट मेंबर्स को रोस्टर सिस्टम पर प्रेजेंटेशन बुधवार को ही दे दी गयी थी. कुछ खुलासे भी किये गए थे जिससे कैबिनेट मेंबर्स संतुष्ट थे. संगमा ने आगे बताते हुए कहा कि आज सभी पोलिटिकल पार्टियों के सामने यही प्रस्तुति दी जाएगी.

नागरिक समाज संगठनों को दी जाएगी जानकारी 

सीएम संगमा ने बताया कि- लगभग 10 दिनों में नागरिक समाज संगठनों को रोस्टर सिस्टम के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. आगे बताते हुए संगमा ने कहा कि रोस्टर और भर्ती एक ऑनगोइंग प्रोसेस है. कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई करते हुए, राज्य सरकार ने पिछले साल एक रोस्टर सिस्टम को अपनाया था, जिससे गारो आदिवासियों को इस पॉलिसी से फायदा मिल सके. इस पॉलिसी ने गारो और खासी प्रत्येक को 40 प्रतिशत आरक्षण मुहैय्या कराया था.

19 मई को होगा विरोध प्रदर्शन 

बता दें 12 मई को विपक्षी वॉइस ऑफ द पीपल्स पार्टी ने राज्य सरकार को अलग-अलग सरकारी विभागों में सभी भर्ती प्रक्रियाओं पर रोक लगाने के लिए 48 घंटों की डेडलाइन दी थी जबतक कि, नौकरी रिजर्वेशन पॉलिसी की रोस्टर सिस्टम पर विचार-विमर्श नहीं किया जाता. मामले पर बात करते हुए वॉइस ऑफ द पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष और विधायक अर्देंट बसाइवामोइत ने बताया कि पार्टी 19 मई को विरोध प्रदर्शन करने वाली है. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि- गारो और खासी के लिए अपनाया गया रिजर्वेशन वर्तमान रूप में उचित नहीं है. इस पॉलिसी पर विचार विमर्श करने की जरुरत है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.