Megatherm Induction: टाटा मोटर्स और महिंद्रा के लिए काम करने वाली कंपनी का आ रहा IPO, जानें GMP और प्राइस बैंड

10

Megatherm Induction IPO: अगर आप किसी धमाकेदार आईपीओ में पैसा लगाने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है. टाटा मोटर्स (Tata Motors), इंडियन रेलवे(Indian Railways), महिंद्रा (Mahindra) जैसी बड़ी कंपनियों के लिए मशीन बनाने वाली कंपनी मेगाथर्म इंडक्शन का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 25 जनवरी को खुलेगा. कंपनी ने इसके लिए मूल्य दायरा 100-108 रुपये प्रति शेयर तय किया है. मेगाथर्म इंडक्शन का आईपीओ 30 जनवरी को बंद होगा. कंपनी ने बयान में कहा कि आईपीओ में पूरी तरह 49.92 लाख नए शेयरों की बिक्री की जाएगी. कंपनी ने बताया कि ऊपरी मूल्य दायरे से कंपनी का लक्ष्य लगभग 53.91 करोड़ रुपये जुटाने का है. मेगाथर्म इंडक्शन मेगाथर्म इलेक्ट्रॉनिक्स की अनुषंगी कंपनी है. मेगाथर्म इंडक्शन आईपीओ लॉट साइज में 1,200 शेयर हैं. निवेशक न्यूनतम 1,200 शेयरों के लिए और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं.

कितना करना होगा निवेश

इलेक्ट्रिक इंडक्शन के उपयोग के साथ, मेगाथर्म इंडक्शन लिमिटेड इंडक्शन मेल्टिंग फर्नेस और अन्य इंडक्शन हीटिंग उपकरण का उत्पादन करता है. ऐसे में कंपनी के पास कई बड़ी कंपनियों के वर्क ऑडर है. अगर, कंपनी के द्वारा लाये गए आईपीओ में आप निवेश करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 1200 शेयरों के लिए बोलियां लगानी होगी. प्राइस बैंड के अधिकतम मूल्य 108 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से आपको कम से कम 1,29,600 रुपये का निवेश करना होगा. मेगाथर्म इंडक्शन आईपीओ ने योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए सार्वजनिक निर्गम में 50% से शेयर आरक्षित किए हैं. गैर-संस्थागत संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए 15% और प्रस्ताव का 35% शेयर खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.

क्या करती है कंपनी

मेगाथर्म इंडक्शन फर्म मिश्र धातु और विशेष इस्पात उद्योगों (Steel Industries) के साथ-साथ स्टीलवर्क के लिए अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम मशीनरी और उपकरण का उत्पादन करती है. इसमें धूआं निष्कर्षण प्रणाली, ट्रांसफार्मर, निरंतर कास्टिंग मशीन, लैडल रिफाइनिंग भट्टियां आदि शामिल हैं. यह फर्म स्टील, इंजीनियरिंग, रेलरोड, पाइप और ट्यूब और ऑटो सहायक उद्योगों को सेवा प्रदान करती है. इसके घरेलू ग्राहकों में एमएम फोर्जिंग, टैलब्रोस एक्सल्स, श्याम मेटलिक्स, सारदा एनर्जी, प्रकाश इंडस्ट्रीज, इंडियन रेलवे, बीएचईएल, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, सीईएससी, हिंडाल्को और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री शामिल हैं. इसके अलावा, वे वित्त वर्ष 2021 और वित्त वर्ष 2023 के बीच 34.29% सीएजीआर की वृद्धि दर के साथ चार महाद्वीपों: एशिया, यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका को निर्यात करते हैं. मेगाथर्म इंडक्शन लिमिटेड का कर पश्चात लाभ (पीएटी) वित्त वर्ष 2022 में ₹1.1 करोड़ से 1171.94% बढ़कर वित्त वर्ष 2023 में ₹14 करोड़ हो गया, जबकि बिक्री वित्त वर्ष 2022 में ₹188.4 करोड़ से 41.37% बढ़कर वित्त वर्ष 2023 में ₹266.4 करोड़ हो गई.

ग्रे-मार्केट में चढ़ने लगा भाव

मेगाथर्म इंडक्शन आईपीओ जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम प्रतिशेयर पर 40 रुपये से ज्यादा है. इन्वेस्टरगेन.कॉम के अनुसार, मेगाथर्म इंडक्शन शेयर की कीमत ग्रे मार्केट में ₹40 के प्रीमियम पर कारोबार कर रही थी. आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, मेगाथर्म इंडक्शन शेयर मूल्य की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹148 प्रति शेयर बताई गई थी, जो आईपीओ कीमत ₹108 से 37.04% अधिक है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.