Manipur Violence Live: मणिपुर में स्कूल 8 जुलाई 2023 तक बंद रहेंगे

6

मणिपुर में स्कूल 8 जुलाई 2023 तक बंद रहेंगे

मणिपुर में स्कूल 8 जुलाई 2023 तक बंद रहेंगे.

मैं मणिपुर के अपने सभी भाइयों-बहनों को सुनने आया हूं, शांति हमारी एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए-राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा, मैं मणिपुर के अपने सभी भाइयों-बहनों को सुनने आया हूं. सभी समुदायों के लोग बहुत स्वागत और प्रेम कर रहे हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार मुझे रोक रही है. मणिपुर को उपचार की जरूरत है. शांति हमारी एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह नहीं देंगे इस्तीफा, ट्वीट कर किया ऐलान 

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह नहीं देंगे इस्तीफा, उन्होंने ट्वीट कर ऐलान किया कि, इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दूंगा.

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने आवास के बाहर एकत्रित लोगों से मुलाकात की

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने आवास के बाहर एकत्रित लोगों से मुलाकात की और राज्य के लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.

कई संस्थाओं से राहुल गांधी ने की मुलाकात

हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के दौरे पर आए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को नागरिक समाज संगठन के सदस्यों से मुलाकात की और उनकी परेशानियों को सुना. राहुल गांधी ने नागरिक समाज संगठन कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑन मणिपुर इंटीग्रिटी मणिपुर में नागा समुदाय की शीर्ष संस्था यूनाइटेड नागा काउंसिल, शेड्यूल्ड ट्राइब डिमांड कमेटी के प्रतिनिधियों और जेएनयू के प्रोफेसर बिमोल ए सहित प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की.

राज्यपाल से मिले राहुल गांधी

मणिपुर में हिंसा के दौर के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्यपाल से मुलाकात की. राहुल गांधी ने मुलाकात के बाद कहा कि मणिपुर को शांति की जरूरत है. मैं चाहता हूं कि यहां शांति बहाल हो. मैंने कुछ राहत शिविरों का दौरा किया, इन राहत शिविरों में खामियां हैं, सरकार को इसके लिए काम करना चाहिए.

क्या है हिंसा का कारण

मणिपुर में मेइती और कुकी समुदाय के बीच मई की शुरुआत में भड़की जातीय हिंसा में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मणिपुर में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं.

खरगे ने सुनाई खरी-खरी

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर हिंसा को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है. खरगे ने कहा कि बीजेपी हमेशा ईर्ष्या से बात करती है. अगर कोई कांग्रेस नेता मणिपुर जाकर लोगों की कठिनाइयों को समझने की कोशिश करता है, तो वे इसे नाटक कहते हैं. वे पटना में विपक्ष की बैठक को को फोटो सेशन करार दे रहे हैं. वे लोकतांत्रिक नहीं बल्कि तानाशाही मानसिकता के हैं. उन्होंने कहा कि मैं ऐसी मानसिकता की निंदा करता हूं. जब अमित शाह वहां जा सकते हैं, उनके लोग वहां जा सकते हैं, तो एक विपक्षी नेता ऐसा क्यों नहीं कर सकता?.

बीजेपी दफ्तर पर दंगाइयों का हमला

मणिपुर में दंगाइयों ने बीजेपी दफ्तर पर हमला किया. सेना ने बताया कि सशस्त्र दंगाइयों ने बिना उकसावे के सुबह गोलीबारी शुरू कर दी. दंगाइयों को हिंसा फैलाने से रोकने के लिए आरएएफ के साथ पुलिस दल मौके पर पहुंची और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए.

पीड़ितो से मिले राहुल गांधी

इधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी हिंसा के बीच इंफाल से मोइरांग में पीड़ितो से मुलाकात की. राहुल ने राहत शिविरों का दौरा किया और प्रभावित लोगों से मुलाकात की. बता दें राहुल गांधई इंफाल लौटेंगे के बाद आज समान विचारधारा वाले 10 पार्टी नेताओं, यूनाइटेड नागा काउंसिल (यूएनसी) के नेताओं और नागरिक समाज संगठन के सदस्यों से मिलेंगे.

नहीं थम रहा हिंसा का दौर

बीते 60 दिनों लगातार मणिपुर जल रहा है. प्रदेश में जारी हिंसा का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. बीते दिन गुरुवार को कांगपोकपी जिले के हराओ ठेल गांव में सुरक्षा कर्मियों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध दंगाइयों की मौत हो गयी. इस घटना में पांच अन्य लोग घायल हो गए है. जिसके बाद प्रदर्शकारियों ने सीएम आवास की ओर मार्च निकाला. इसके बाद उन्होंने बीजेपी कार्यालय में भी हमला बोला.

सीएम एन वीरेन दे सकते हैं इस्तीफा 

Manipur Violence: हिंसा की आग में झुलस रहे मणिपुर से बड़ी खबर आ रही है. प्रदेश में चल रहे ताजा संकट के बीच सीएम एन बीरेन सिंह ने इस्तीफा देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वो आज राज्यपाल से मिलेंगे. इसके बाद वो राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.