I.N.D.I.A Allinace: खरगे के हाथ ‘इंडिया’ की कमान! नीतीश ने किया इनकार, जानें आज की बैठक में क्या हुआ

10

I-N-D-I-A Alliance: लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया‘ गठबंधन को लेकर बड़ी खबर आ रही है. नीतीश कुमार के गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार करने के बाद विपक्षी दलों ने अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम तय किया है. आज यानी शनिवार को I-N-D-I-A गठबंधन की हुई वर्चुअल बैठक हुई. जिसमें नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन का संयोजन बनने से इनकार कर दिया. इसके बाद सभी दलों ने कांग्रेस नेता को संयोजक बनाने का प्रस्ताव लाया. बता दें, INDIA गठबंधन की आज हुई बैठक में 14 दलों के नेता शामिल हुए थे.

लोकसभा चुनाव पर हुई चर्चा
विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम पर सहमति बन जाने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने गठबंधन के विभिन्न पहलुओं और अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा की. सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और समाजवादी पार्टी के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए. हालांकि खरगे के संयोजक बनाये जाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

सीट शेयरिंग पर हुई चर्चा
‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा की गई. हालांकि बैठक में सीट शेयरिंग के समीकरण से पर्दा नहीं उठ पाया है. आरजेडी के मुखिया लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई और नेता भी शामिल हुए. मगर, इस मीटिंग से टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव नदारद रहे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.