केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, अर्जुन राम मेघवाल होंगे नये कानून मंत्री, किरेन रिजिजू को हटाया गया

6

केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है. किरेन रिजिजू को केंद्रीय कानून मंत्री के पद से हटा दिया गया है. उनकी जगह अर्जुन राम मेघवाल हो नया कानून मंत्री बनाया गया है.

किरेन रिजिजू का मंत्रालय बदला गया

किरेन रिजिजू के मंत्रालय को बदल दिया गया है. उन्हें पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया है. रिजिजू को रविशंकर प्रसाद की जगह कानून मंत्री बनाया गया था. नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.

संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्रालय संभाल रहे थे अर्जुन राम मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल वर्तमान में वे केंद्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्रालय संभाल रहे थे. मेघवाल 17वीं लोकसभा में बीकानेर से जीतकर पहुंचे हैं. मेघवाल ने 1977 में कानून में स्नातक हैं, तो उन्होंने 1982 में आरएएस की परीक्षा पास की.

मौजूदा विभाग भी संभालेंगे अर्जुन राम मेघवाल

कैबिनेट में बड़े फेरबदल की जानकारी राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में दी गई. इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को विभागों का पुन:आबंटन किया है. इसके मुताबिक, रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है और उनकी जगह मेघवाल को उनके मौजूदा विभागों के अतिरिक्त, विधि एवं न्याय मंत्रालय में राज्यमंत्री का जिम्मा दिया गया है.

आईएएस अधिकारी भी रह चुके हैं मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं. इसके अलावा उन्हें सामाजिक कार्यकर्ता, किसान और शिक्षाविद के रूप में जाना जाता है. उनका जन्म गांव किश्मिदशर, जिला- बीकानेर, राजस्थान में हुआ. उनके पिता का नाम लाखू राम मेघवाल और माता का नाम श्रीमती हीरा देवी मेघवाल है. उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.