Maharashtra: सदन में गूंजा NCC कैडेट की पिटाई का मुद्दा, बारिश के बीच हुई थी डंडों की बरसात

51

Maharashtra NCC Cadet Beaten : महाराष्ट्र के ठाणे शहर के एक कॉलेज में एक वरिष्ठ छात्र द्वारा राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कुछ कैडेट की बेरहमी से पिटाई किये जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित होने के बाद विभिन्न छात्र संगठनों ने संस्थान के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्य विधानसभा में कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी और जरूरी कार्रवाई की जाएगी.

एनसीसी ने एक बयान में क्या कहा ?

एनसीसी ने एक बयान में यह कहा है कि प्रसारित वीडियो में जो दिख रहा है, वे न तो एनसीसी के लोकाचार का प्रतिबिंब हैं और न ही किसी संगठित प्रशिक्षण या गतिविधि का हिस्सा. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने शुक्रवार को सदन में यह मुद्दा उठाया. विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने सरकार को कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने सदन को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया. पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने रैगिंग रोधी कानून के तहत जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

‘एनसीसी के लोकाचार का प्रतिबिंब नहीं है यह वीडियो’

एनसीसी ने एक ट्वीट में कहा, ”सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एनसीसी का एक कैडेट अपने जूनियर कैडेट को पीट रहा है, जो न तो एनसीसी के लोकाचार का प्रतिबिंब है और न ही किसी संगठित प्रशिक्षण या गतिविधि का हिस्सा. हम इस तरह के कृत्य को कतई बर्दाश्त नहीं करते हैं और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.” शिवसेना (शिंदे गुट) तथा शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) से संबद्ध छात्र संगठनों ने जोशी बेडेकर कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया, जहां यह घटना हुई थी.

संस्थान ने आरोपी छात्र को निलंबित किया

कॉलेज प्रबंधन ने बताया कि संस्थान ने आरोपी छात्र को निलंबित कर दिया है. जोशी बेडेकर कॉलेज में एक शारीरिक प्रशिक्षण सत्र के दौरान एक छात्र को एनसीसी के कुछ कैडेट की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है. माना जा रहा है कि एक साथी छात्र ने यह वीडियो रिकॉर्ड किया था. शिवसेना के शिंदे गुट की छात्र शाखा के नेता नितिन लांडगे ने बताया कि पीड़ित और उनके अभिभावक पर कॉलेज प्रबंधन का दोषी के खिलाफ शिकायत न करने को लेकर ‘बहुत’ दबाव है.

कई छात्र संगठनों ने किया विरोध

उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रशासन को इस घटना को गंभीरता से लेना चाहिए और आरोपी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) की छात्र इकाई के सदस्यों ने कॉलेज प्रबंधन को एक ज्ञापन सौंपकर वरिष्ठ छात्र पर सख्त कार्रवाई की मांग की. वहीं, शिवसेना (यूबीटी) से जुड़े छात्र संगठन का नेतृत्व किरण जाधव ने किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों को कॉलेज में घुसने से रोकने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था.

एनसीसी प्रशिक्षक का हाल ही में हुआ था तबादला

विश्वविद्यालय के एक सीनेट सदस्य ने कहा, ”इस यूनिट के एनसीसी प्रशिक्षक का हाल ही में तबादला हुआ था. शिक्षकों की अनुपस्थिति में वरिष्ठ कैडेट के कार्यभार संभालने के कारण यह घटना हुई.” ठाणे का जोशी बेडेकर कॉलेज दो अन्य सहयोगी संस्थानों-बंदोडकर कॉलेज और वीपीएम पॉलिटेक्निक के साथ मिलकर एनसीसी इकाई का संचालन करता है. बंदोडकर कॉलेज से जुड़े आरोपी छात्र को निलंबित कर दिया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.