Maharashtra: सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मरीजों की मौत, कांग्रेस ने साधा शिंदे सरकार पर निशाना

73

Maharashtra Hospital Death: महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के एक सरकारी अस्पताल में 24 घंटे के भीतर 12 नवजात बच्चों सहित कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई. कांग्रेस ने महाराष्ट्र के मौत की मंगलवार को गहन जांच की मांग की है. पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली पर सवाल उठाए. महाराष्ट्र के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा था कि नांदेड़ के एक सरकारी अस्पताल में 30 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच 12 शिशुओं सहित 24 मरीजों की मौत हो चुकी है. ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में खरगे ने मरीजों की मौत पर चिंता व्यक्त की. खरगे ने लिखा- बताया जा रहा है कि इन मरीजों की मौत दवाओं और इलाज के अभाव में हुई. ऐसी ही एक घटना अगस्त 2023 में ठाणे के एक सरकारी अस्पताल में हुई थी, जिसमें 18 मरीजों की जान चली गई थी.

कांग्रेस प्रमुख ने महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पीड़ितों के परिजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदना. बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम गहन जांच की मांग करते हैं, ताकि लापरवाही के दोषियों को अदालत कड़ी सजा दे सके.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने साधा निशाना

कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने सोमवार रात को सवाल किया था कि बच्चों की दवाओं के लिए पैसे क्यों नहीं हैं, जबकि बीजेपी सरकार प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च करती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इतनी बड़ी संख्या में हुई मौतों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने की मांग की. ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने मरीजों की मौत की खबर पर दुख जताया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार अपने प्रचार-प्रसार पर हजारों करोड़ रुपये खर्च करती है, लेकिन बच्चों की दवा के लिए पैसा नहीं है? भाजपा की नजर में गरीबों की जान की कोई कीमत नहीं है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस घटना पर अपनी ‘चुप्पी’ तोड़ने को कहा. सोमवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा कि भगवान दिवंगत आत्माओं को शांति दे. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. उन्होंने कहा कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाना चाहिए.

पिछले 24 घंटे में नांदेड़ सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज (जीएमसीएच) में 24 मौत

महाराष्ट्र में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के निदेशक डॉ. दिलीप म्हैसेकर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में नांदेड़ सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज (जीएमसीएच) में 24 मौतें हुई हैं. मृतकों में 12 शिशु शामिल हैं, जिन्हें कुछ स्थानीय निजी अस्पतालों द्वारा यहां रेफर किया गया था. शेष लोगों में वयस्क शामिल हैं, जिनकी विभिन्न कारणों से मौत हुई है. डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डीन डॉ. एसआर वाकोडे ने मीडिया को बताया कि मरने वाले 12 शिशुओं में छह लड़के और छह बालिकाएं शामिल हैं. उन्होंने कहा कि उनमें से ज्यादातर शून्य से तीन दिन के आयु वर्ग के नवजात थे और उनका वजन ‘‘बहुत कम’’ था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.