Maharashtra Board Exams 2021: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, 12वीं के एग्जाम अब मई के आखिर में और 10वीं के जून में

0 66


Maharashtra Board Exams 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एण्ड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई), पुणे यानि कि महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा राज्य के सम्बद्ध विद्यालयों में कक्षा 10 (सेकेंड्री) और हायर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने आज, 12 अप्रैल 2021 को कुछ ही देर पहले जानकारी दी कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा, “वर्तमान परिस्थितियां परीक्षाओं के आयोजन के लिए उपयुक्त नहीं हैं। आपका स्वास्थ्य हमारी प्रथामिकता है।”

📢 Imp Announcement: Given the current #COVID-19 situation in Maharashtra, we’ve postponed state board exams for class 10th & 12th. The present circumstances are not conducive for holding exams. Your health is our priority. #PariskhaPeCharcha #HSC #SSC #exams (1/5) pic.twitter.com/cjeRZAT7ux

— Varsha Gaikwad (@VarshaEGaikwad) April 12, 2021
12वीं की परीक्षाएं मई के आखिर में, 10वीं की जून में

शिक्षा मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए बताया, “विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेस में दाखिले के कार्यक्रम को देखते हुए 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई के आखिर में आयोजित की जाएंगी। वहीं, इसके बाद 10वीं की परीक्षाएं जून में आयोजित होंगी। हम सभी राज्य में स्वास्थ्य की स्थिति की सघन निगरानी कर रहे हैं। इसी के अनुसार परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएंगी।”

मुख्यमंत्री ने दी अनुमति

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किये जाने का फैसला कोविड-19 के बढ़ते मामलों के देखते हुए विभिन्न स्टेकहोल्डर्स – स्टूडेंट्स, टीचर्स, पैरेंट्स, विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और तकनीकी विशेषज्ञों ने परामर्श के बाद लिया गया है। साथ ही, इस फैसले पर मुख्यमंत्री द्वारा अनुमति दी गयी।


सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी और अन्य परीक्षाओं के लिए लिखे पत्र

महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की परीक्षाओं के स्थगित किये जाने के साथ ही साथ सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैंब्रिज बोर्ड आदि से सम्बद्ध राज्य में स्थित स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए उनकी बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों पर फिर से विचार करने के लिए भी राज्य सरकार की तरफ से पत्र लिखे जाने की जानकारी शिक्षा मंत्री ने दी।