Maharana Pratap Jayanti 2020: PM मोदी समेत कई नेताओं ने महाराणा प्रताप को जयंती पर किया याद.

183

नई दिल्ली, आज वीर सपूत, महान योद्धा और अदभुत शौर्य व साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयंती है। महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग (पाली) में हुआ था। इस मौके पर देश भर के कई नेता उन्हें याद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन किया। पीएम मोदी के साथ ही कई नेताओं ने भी उन्हें याद किया।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते कहा कि भारत माता के महान सपूत महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। देशप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम से भरी उनकी गाथा देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बनी रहेगी।

– भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना जीवन अर्पण करने वाले अदम्य साहस और स्वाभिमान के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयंती पर शत्-शत् नमन।

 

– शिवसेना सांसद आदित्य ठाकरे ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि भारत माता के वीर सपूत, पराक्रमी वीर योद्धा, शिरोमणि महाराणा प्रताप को जन्मदिन की बधाई !

– भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि भारत के महान योद्धा राजाओं में एक महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उनका साहस, बलिदान, नेतृत्व, मातृभूमि के प्रति प्रेम और सिद्धांतों के प्रति दृढ़ता भारत की स्मृति में सदा के लिए अंकित है।

 

– कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए लिखा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले, राजस्थान की आन-बान-शान के प्रतीक, राजस्थान के गौरव, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी की जयंती पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।महाराणा प्रताप जी का त्याग, तपस्या और संघर्ष हम सबके लिए प्रेरणादायक है।

 

– भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि साहस व समर्पण के प्रतीक, मेवाड़ मुकुट, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर कोटि-कोटि वंदन। मैं सभी से आह्वान करती हूं कि महाराणा प्रताप के संघर्षमयी व स्वाभिमानी जीवन से प्रेरणा लें तथा जनसेवा का सकंल्प लेकर नवभारत के निर्माण में भागीदारी निभाएं।

– कांग्रेस पार्टी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि आज उनकी जयंती पर हम मेवाड़ के 13वें राजा महाराणा प्रताप को शौर्य और आत्म बलिदान का सम्मान देते हैं। छिटपुट युद्ध की उनकी विधियां सालों बाद भी साथ रहीं और बाद के युगों में शिवाजी महाराज जैसे महान राजवंशों द्वारा इसे अपनाया गया।

– भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने महाराणा प्रताप जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप का जीवन परम साहस, देशभक्ति और बलिदान का प्रतीक था। महान योद्धा म्हाराणप्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

– केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने महाराणा प्रताप को याद करते हुए कहा कि महान दुश्मन और देशभक्ति के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें नमन। उनके आदर्श हमें हमेशा प्रेरित करते हैं।महान योद्धा और राष्ट्रवादी महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि। वह अरबों के लिए प्रेरणा बने रहेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.