मध्य प्रदेश चुनाव : 5.50 करोड़ से ज्यादा वोटर 2533 उम्मीदवारों के भाग्य का करेंगे फैसला, मतदान कल

32

भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कार्य थम गया है. शुक्रवार 17 नवंबर को 230 सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार, इस बार के चुनाव में मध्य प्रदेश के करीब 5 करोड़ 60 लाख से अधिक मतदाता 2,533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. उन्होंने कहा कि बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले के कई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं, बाकी के विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा. मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले मॉक पोल कराया जाएगा.

64,626 मतदान केंद्र

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि मध्य प्रदेश में 64,626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 64,523 मुख्य मतदान केंद्र और 103 सहायक मतदान केंद्र हैं. राज्य में क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 17,032 है. वहीं, असुरक्षित क्षेत्र की संख्या 1,316 है. इस चुनाव के दौरान बाधा पहुंचाने वाले 4,028 लोगों की पहचान की गई है. सभी के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की गई है.

2536 आदर्श मतदान केंद्र

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने कहा कि प्रदेश में 5,160 मतदान केंद्र पूरी तरह महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. इन मतदान केंद्रों पर महिला अधिकारी और कर्मचारियों का दल है. वहीं, दिव्यांग जनों में आत्मविश्वास और सम्मान की दृष्टि से कुल 183 मतदान केंद्र दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. 371 यूथ मैनेज्ड बूथ पहली बार बनाए गए हैं, जबकि 2,536 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबलपुर जिले में 50 और बालाघाट में 57 ग्रीन बूथ बनाए गए हैं.

इंदौर में स्मार्ट मतदान केंद्र, नहीं लगेगी लाइन

वहीं, इंदौर में प्रशासन ने नवाचार करते हुए ‘स्मार्ट’ मतदान केंद्र बनाया है. इस केंद्र में मतदाता कतार में लगे बिना वोट डाल सकेंगे और मतदान के बाद कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से लैस कैमरे को अमिट स्याही लगी उंगली दिखाकर सेल्फी भी खींचवा सकेंगे. यह मतदान केंद्र विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-दो में नंदा नगर के मां कनकेश्वरी देवी शासकीय महाविद्यालय में बनाया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.