मध्य प्रदेश चुनाव: महिला वोट बैंक पर भाजपा की खास नजर, कांग्रेस के वादे के बाद सीएम शिवराज हुए रेस

5

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले भाजपा और कांग्रेस ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है. जहां कांग्रेस महिला वोटरों से रसोई गैस 500 रुपये में देने का वादा करके इस वोट बैंक पर सेंध लगाना चाहती है. वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भी महिला वोट बैंक पर पैनी नजर है. यही वजह है कि प्रदेश की भाजपा सरकार महिलाओं पर खास ध्यान दे रही है. इस क्रम में ‘लाडली बहना योजना’ की शुरूआत की गयी है.

सोमवार को नवगठित ‘लाडली बहना सेना’ (एलबीएस) के सदस्यों को सीएम शिवराज ने शपथ दिलायी है, और कहा है कि यह सेना राज्य में महिला सशक्तिकरण के सपने को साकार करेगी. उन्होंने कहा कि एलबीएस का गठन महिलाओं के लिए बनायी गयी सरकारी योजनाओं का प्रचार करने के लिए किया गया है ताकि वे लाभ उठा सकें और सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकें.

गृहिणियों से 10,000 रुपये की मासिक आमदनी का वादा

इस बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर तबके की हर गृहिणी के बारे में विचार कर रही है. हमारी सरकार ऐसी हर गृहिणी के लिए 10,000 रुपये की मासिक आमदनी सुनिश्चित करेगी. चौहान ने इंदौर में एक भव्य समारोह के दौरान उक्त बातें कही. इस कार्यक्रम में उन्होंने एक उपकरण से प्रतीकात्मक बटन दबाकर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त करीब 1.25 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के खाते में पहुंचायी.

10 जून से शुरू की गयी लाड़ली बहना योजना

उल्लेखनीय है कि सूबे में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर महिला वोटरो को लुभाने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के बीच होड़ लगी है. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, 10 जून से शुरू की गयी लाड़ली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिला को हर महीने सरकारी खजाने से 1,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है.

कांग्रेस का वादा

यदि आपको याद हो तो कांग्रेस भी मतदाताओं से वादा कर चुकी है कि विधानसभा चुनावों में जीतने और राज्य की सत्ता में लौटने पर महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यही नहीं कांग्रेस वादा कर चुकी है कि यदि उनकी सरकार सत्ता में आती है तो रसोई गैस 500 रुपये में दिया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.