LPG Price Today: नये साल पर मिला बड़ा तोहफा, पहले दिन घट गए रसोई गैस सिलेंडर के दाम, जानें कितना हुआ सस्ता

16

LPG Price Today: कच्चे तेल और गैस की कीमतों में उठा-पटक के बीच भारतीय सरकारी तेल कंपनियों ने लोगों को नये साल का बड़ा तोहफा दिया है. इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में दो रुपये की कटौती की है. तेल कंपनियों के द्वारा ये महीने भर के अंदर में दूसरी बार कीमत में कटौती की गयी है. हालांकि, दो रुपये की मामूली कटौती के बाद भी, दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर 1755 रुपये का मिलेगा. इसके अलावा कोलकाता में कमर्शियल गैस की कीमतों में 50 पैसे की तेजी देखने को मिली है. यहां 19 किलो कमर्शियल गैस की कीमत 1869 रुपए हो गई है. दूसरी तरफ मुबंई में कमर्शियल गैस की कीमत 1.50 रुपये कम होकर 1708.50 रुपए हो गया है. कमर्शियल रसोई गैस की कीमतों में सबसे ज्यादा कटौती चेन्नई में हुई है. यहां 4.50 रुपये दाम में कटौती हुई है. इसके बाद, यहां कीमत 1924.50 रुपए हो गई है. बता दें कि पिछले 22 दिसंबर को कीमतों में 30.50 रुपये की कटौती की गयी थी.

घरेलू सिलेंडर के भाव स्थिर

साल के पहले दिन घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम स्थिर हैं. इस महीने 14 किलो रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. समझा जा रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए पिछले चार महीने से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अभी दिल्ली में 14 किलो घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है. जबकि, चेन्नई में 918.50 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और कोलकाता में 929 रुपये है. बता दें कि इससे पहले 30 अगस्त को केंद्र सरकार के द्वारा घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये जोड़ा गया था.

राजस्थान में आज से 450 रुपये में मिलेगा रसोई गैस

आज से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राजस्थान सरकार 450 रुपये LPG गैस सिलेंडर देगी. साल में लाभार्थियों को 12 सिलेंडर पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. यहां यह जान लेना जरूरी है उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर लेते समय पूरी कीमत का भुगतान करना होगा. सरकार की ओर से जो सब्सिडी की घोषणा की गई है वह उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. दरअसल, भाजपा के द्वारा चुनाव से पहले लोगों से इसे लेकर वादा किया गया था. पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राजस्थान में 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलता था. इसका अर्थ है कि सरकार के द्वारा 50 रुपये की कटौती की गयी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.