Lok Sabha Election 2024 Date: कल 3 बजे चुनाव की तारीख का ऐलान

4

Lok Sabha Election 2024 Date : लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. मिली जानकारी के अनुसार, आम चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान कल यानी 16 मार्च को किया जाएगा. निर्वाचन आयोग की तरफ से 16 मार्च दोपहर 3 बजे प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा. इसे भारत निर्वाचन आयोग के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम भी किया जाएगा.

Lok Sabha Election 2024 Date- लागू हो जाएगी आचार संहिता

चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. जानकारी हो कि निष्पक्ष चुनाव के संचालन के लिए चुनाव आयोग की ओर से कुछ नियम बनाए गए है है जिसे आचार संहिता कहा जाता है. ऐसे में चुनाव के तारीखों के ऐलान से लएकर जबतक पूरी प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है तब तक आचार संहिता लागू रहेगी.

Lok Sabha Election Date
Lok sabha election date

Lok Sabha Election 2024 Date- इन चीजों की रहेगी पाबंदी

इसके तहत जो दो सबसे प्रमुख नियम है वो यह है कि आचार संहिता लागू हो जाने के बाद किसी भी सरकार योजना की घोषणा या शिलान्यास नहीं किया जा सकता है. और ना ही किसी नेता या उम्मीदवार की तरफ से प्रचार के लिए सरकारी गाड़ी या फिर सरकारी बंगले का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानकारी हो कि आचार संहिता की शुरुआत साल 1960 में की गई थी जब केरल में विधानसभा के चुनाव होने वाले थे. तब सभी दलों ने मिलकर नियम बनाए थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.