Lok Sabha Election 2024: वोटर्स घर से भी मतदान कर सकते हैं, उन्हें भरना होगा यह फॉर्म

6

10051 pti05 10 2023 000024a

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने आज यानी शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. इस बार चुनाव में 97 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पीसी कर कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे. चुनाव में 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे. वहीं, वोटरों की लिस्ट में ऐसे भी वोटर्स हैं जिनकी उम्र 85 साल से ऊपर है. चुनाव आयोग ने ऐसे मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की है.

पोस्टल बैलेट की दी जाएगी सुविधा

बता दें, लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में 85 साल की उम्र से ऊपर के मतदाताओं को वोट डालने के लिए आयोग पोस्टल बैलेट की सुविधा दे रहा है. पोस्टल बैलेट के तहत मतदाता घर से मतदान करने के लिए फॉर्म 12 डी में आवेदन दे सकते हैं. फॉर्म 12 डी वोटरों को अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के अंदर पहुंचा दिया जाएगा. इसके अलावा वोटर्स फॉर्म 12 डी को ऑनलाइन चुनाव आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इस फिल कर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के ऑफिस में जमा कराई जा सकती है.

बुजुर्गों के अलावा इन दिव्यांग लोगों को भी मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

लोकसभा चुनाव 2024 में 85 साल से अधिक के आयु वाले बुजुर्गों के अलावा 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को भी घर से वोट डालने की सुविधी दी जा रही है. शर्त यह है कि उनकी दिव्यांगता 40 फीसदी से ऊपर होनी चाहिए. हालांकि इस सुविधा को पाने के लिए दिव्यांग वोटर्स को भी फॉर्म 12 डी भरना होगा.इसके लिए दिव्यांग मतदाताओं के पास दिल्यांगता का प्रमाणपत्र होना चाहिए. इसके अलावा आवश्यक सेवाओं में तैनात लोग भी फॉर्म 12 डी  भरकर पोस्टल बैलेट की सुविधा ले सकते हैं. 

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.