लोकसभा चुनाव 2024: इन 156 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगी सीधी टक्कर, समझें पूरा गणित

8

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत का डंका बजाने के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में भी दबदबा कायम रखने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है. दूसरी ओर बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस भी मैदान पर उतर चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को 400 सीट का टारगेट दे दिया है. वहीं कांग्रेस का दावा है कि आम चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना होगा.

156 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के सीधी टक्कर

देश के 156 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होने की उम्मीद की जा रही है. जिसमें असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश राज्य शामिल हैं.

असम की 14 सीटों पर 2019 में ऐसा रहा बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर

असम में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में 14 में से 9 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था, जबकि केवल 4 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी. एक सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को जीत मिली थी. आगामी लोकसभा चुनाव में भी सभी 14 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद की जा रही है.

छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद की जा रही है. लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 में मिली शानदार जीत से बीजेपी पूरी तरह से उत्साहित है और सभी 11 सीटों पर जीत का दावा कर रही है. 2019 के आम चुनाव की बात करें तो यहां बीजेपी को 9 सीटों पर जीत मिली थी, तो कांग्रेस को केवल दो सीट पर जीत से संतोष करना पड़ा था.

गुजरात की 26 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच टक्कर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह नगर गुजरात में लोकसभा चुनाव 2024 काफी दिलचस्प होने की उम्मीद की जा रही है. मोदी लहर में सवार बीजेपी जहां, सभी 26 सीटों पर जीत का दावा कर रही है, तो कांग्रेस भी जीत का दावा ठोक रही है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 26 में से सभी सीटें जीतकर कांग्रेस का सफाया कर दिया था. कांग्रेस या अन्य पार्टियां एक भी सीट नहीं जीत पाईं थीं.

हरियाणा की सभी 10 सीटों पर भी बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने

हरियाणा में कुल 10 लोकसभा सीटें हैं. आम चुनाव 2024 में यहां की सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है. इस समय यहां बीजेपी की सरकार है. 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर कब्जा कर कांग्रेस या अन्य पार्टियां का सफाया कर दिया था.

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

हिमाचल प्रदेश में कुल 4 लोकसभा सीटें हैं. यहां भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद की जा रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

कर्नाटक में भी कांग्रेस और बीजेपी के साथ कांटे की टक्कर

कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना जताई जा रही है. कर्नाटक में कुल 28 सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 25 सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि केवल एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी. एक जेडीएस और निर्दलीय को एक-एक सीटें मिली थीं. इस बार बीजेपी को यहां कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल सकती है, क्योंकि यहां कांग्रेस की सरकार है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद की जा रही है. हालांकि विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव को लेकर उत्साहित है. 2019 में बीजेपी ने यहां 28 सीटों पर कब्जा किया था, केवल छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई थी.

उत्तराखंड की 5 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर

उत्तराखंड में कुल 5 लोकसभा सीटें हैं. जिसमें ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर हो सकती है. पिछली बार के चुनाव में बीजेपी ने यहां की सभी 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

राजस्थान में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया. अब यही प्रदर्शन के लोकसभा चुनाव 2024 में भी दोहराने की उम्मीद बीजेपी कर रही है. हालांकि यहां कांग्रेस से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलेगी. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 24 सीटें जीत थी. जबकि 25 में से केवल एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी.

अरुणाचल प्रदेश में भी बीजेपी और कांग्रेस में होगी सीधी टक्कर

अरुणाचल प्रदेश में केवल दो लोकसभा सीटें हैं. लेकिन यहां भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद की जा रही है. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने दोनों सीटें जीत ली थी और कांग्रेस को खाली हाथ से संतोष करना पड़ा था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.