Lok Sabha Election 2024: चुनाव प्रचार में नफरती भाषणों पर रोक, राजनीतिक दलों के लिए एडवाइजरी जारी

5

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा. कुल सात चरणों में चुनाव संपन्न होगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि देश की भौगोलिक परिस्थितियों, त्योहारों, परीक्षाओं और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए सात चरण में चुनाव कराना आवश्यक है. चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनावों के दौरान राजनीतिक दलों पर भी नजर रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

राजनीतिक दलों के लिए एडवाइजरी जारी

  • चुनाव प्रचार में नफरती भाषणों पर रोक
  • विज्ञापन और खबर में अंतर बताना होगा
  • स्टार प्रचारक अपनी शुचिता बनाए रखें
  • मुद्दे आधारित प्रचार ही करेंगे राजनीतिक पार्टियां
  • जाति और धर्म के आधार पर अपील पर रोक
  • चुनाव आयोग ने कहा, चुनाव प्रचार में सीमा न लांघें राजनीतिक पार्टियां
  • प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न हो
  • चुनाव प्रचार में निजी हमले पर रोक

सात चरणों में होंगे चुनाव, चार जून को आएंगे परिणाम

चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा कर दी है. इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. इसके साथ ही सरकार ऐसा कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेगी, जो मतदाताओं के फैसले को प्रभावित कर सके. राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में कुल 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. इनमें से 49.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिलाएं और 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

पहली बार मतदान करने वाले मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 1.8 करोड़ है.वहीं मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और सौ साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं. राजीव कुमार ने बताया कि देशभर में मतदाताओं का लिंगानुपात 948 है और 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है.राजीव कुमार ने कहा कि देश में 10.5 लाख से अधिक मतदान केंद्र होंगे और 55 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल होगा. भाषा इनपुट से साभार

Election GFX 1
Lok sabha election 2024: चुनाव प्रचार में नफरती भाषणों पर रोक, राजनीतिक दलों के लिए एडवाइजरी जारी 2

Also Read: Lok Sabha Election 2024: घर से भी मतदाता कर सकते हैं मतदान, बस भरना होगा यह फॉर्म

The post Lok Sabha Election 2024: चुनाव प्रचार में नफरती भाषणों पर रोक, राजनीतिक दलों के लिए एडवाइजरी जारी appeared first on Prabhat Khabar.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.