Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के साथ 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी होंगे

5

16031 pti03 16 2024 000192a

Lok Sabha Election 2024: देश में 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ही 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी होंगे जिनमें हिमाचल प्रदेश की वह छह सीट भी शामिल हैं, जहां से चुने गए कांग्रेस विधायकों को बगावत के कारण अयोग्य ठहराया गया है.निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव-2024 की तारीखों की घोषणा की. इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जिन 26 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं, वह बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु में हैं.

हिमाचल की छह सीटों पर उपचुनाव

हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट – धर्मशाला, लाहौल-स्पीति, सुजानपुर, बड़सर, गगरेट और कुटलैहड़ के लिए एक जून को लोकसभा चुनाव के साथ मतदान होगा. कांग्रेस के छह विधायकों सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो को सदन में उपस्थित रहने और बजट के दौरान सरकार के पक्ष में मतदान करने के लिए जारी व्हिप के उल्लंघन के सिलसिले में अयोग्य घोषित कर दिया गया था. गुजरात के उन पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव सात मई को होंगे, जहां से मौजूदा विधायक अपनी सीट छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए.

गुजरात,हरियाणा, यूपी, बिहार और बंगाल में होंगे उपचुनाव

गुजरात कांग्रेस के विधायक सी जे चावड़ा (बीजापुर), चिराग पटेल (खंभात), अरविंद लाडाणी (माणावदर), अर्जुन मोढवाडिया (पोरबंदर) और निर्दलीय विधायक धर्मेंद्र सिंह वाघेला (वाघोडिया) अपनी-अपनी सीट छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए. हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा खाली की गई करनाल सीट के लिए उपचुनाव 25 मई को होगा. खट्टर ने 14 मार्च को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और नए विधायक को लगभग सात महीने का कार्यकाल मिलेगा. बिहार की अगिआंव, उत्तर प्रदेश की दुद्धी और पश्चिम बंगाल की बारानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव एक जून को होगा.

अगिआंव सीट भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेलिनवादी) विधायक मनोज मांजी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हो गई थी. मांजी को नौ साल पुराने हत्या के मामले में दोषी पाया गया था और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. बारानगर से तृणमूल कांग्रेस विधायक तापस रॉय ने भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया. दुद्धी से भाजपा विधायक राम दुलार को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक शिव प्रताप यादव के निधन के बाद खाली हुई गैंसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव 25 मई को होगा. झारखंड की गांडेय सीट और उत्तर प्रदेश की लखनऊ पूर्व सीट पर 20 मई को उपचुनाव होगा. गांडेय सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद खाली हुई है, जबकि लखनऊ पूर्व सीट भाजपा विधायक आशुतोष टंडन के निधन के कारण रिक्त हुई.

13 मई को होंगे यूपी और तेलंगाना में उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में ददरौल विधानसभा सीट और तेलंगाना में सिकंदराबाद छावनी सीट के लिए उपचुनाव 13 मई को होंगे. ये सीट भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह (दादरौल) और बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति) विधायक लस्या नंदिता सयाना (सिकंदराबाद छावनी) के निधन के कारण रिक्त हुई हैं. कर्नाटक के शोरापुर और पश्चिम बंगाल के भगवानगोला में उपचुनाव सात मई को होंगे. शोरापुर सीट कांग्रेस विधायक राजा वेंकटप्पा नाइक के निधन और भगवानगोला सीट तृणमूल विधायक इदरीस अली के निधन के कारण खाली हुई थी. राजस्थान की बागीदौरा सीट और महाराष्ट्र की अकोला पश्चिम सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. बागीदौरा सीट कांग्रेस विधायक महेंद्र जीत सिंह मालवीय के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं, जो भाजपा में शामिल हो गए हैं. अकोला पश्चिम सीट भाजपा विधायक गोवर्धन मांगीलाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई है. त्रिपुरा की रामनगर सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा जो भाजपा विधायक सुरजीत दत्ता के निधन के कारण रिक्त हुई. कांग्रेस विधायक एस विद्याधारिणी के इस्तीफे के कारण खाली हुई तमिलनाडु की विलावनकोड सीट पर भी 19 अप्रैल को उपचुनाव होगा.

Also Read: jammu Kashmir: लोकसभा चुनाव के साथ नहीं हो रहा जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग ने दिया यह जवाब

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.