Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की इन तीन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में होगा मुकाबला

4

26111 pti11 25 2023 000063b 1

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज है. सियासी पार्टियां अपनी-अपनी गोटियां सेट करने में जुटी हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में गठबंधन हो गया है. दिल्ली की सात लोकसभा सीट में से चार सीटों पर आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस अपने प्रत्याशी उतार रही हैं. जिन तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे उनमें  चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट शामिल हैं. गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सातों सीट पर जीत हासिल किया था. अब आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर बीजेपी को टक्कर दे रहे हैं.

Lok Sabha Election 2024: उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट
लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election) में दिल्ली की सात सीटों में से बेहद मानी जाने वाली उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने बाजी मारी थी. बीजेपी नेता नेता मनोज तिवारी यहां से सांसद चुने गये थे. उन्होंने साल 2019 के चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित को साढ़े तीन लाख से अधिक वोटों से करारी मात दी थी. उत्तर-पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के तहत सीमापुरी, घोंडा, सीलमपुर, गोकलपुर, रोहतास नगर, बाबरपुर, करावल नगर, बुराड़ी, तिमारपुर और मुस्तफाबाद जैसे विधानसभा क्षेत्र आते हैं. ऐसे में देखना है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस किसे प्रत्याशी बनाती है.

Lok Sabha Election 2024: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट
लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली की उत्तर-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर भी बीजेपी ने बाजी मारी थी. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट के तहत सुल्तानपुर माजरा, मंगोलपुरी, किराड़ी, समयपुर बादली, नरेला, नांगलोई, मुंडका, रिठाला, बवाना और रोहिणी जैसे विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था. बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला था. हालांकि बीजेपी प्रत्याशी और मशहूर सूफी गायक हंसराज हंस जीत आप और कांग्रेस प्रत्याशियों पर भारी पड़ते हुए जीत दर्ज की थी. हंस राज हंस ने AAP उम्मीदवार गुग्गन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोठिया को हरा दिया था. उन्होंने पांच लाख से अधिक वोटों से यहां जीत दर्ज की थी.

Lok Sabha Election 2024: चांदनी लोकसभा सीट
चांदनी चौक लोकसभा सीट दिल्ली की सातों सीटों में सबसे छोटी है लेकिन बेहद अहम मानी जाती है. चांदनी चौक लोकसभा सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी डॉ. हर्षवर्धन ने यहां से जीत हासिल की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल को करीब 3 लाख वोटों से मात दी थी. आम आदमी पार्टी ने पंकज गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा था. लेकिन बीजेपी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों पर भारी पड़ी थी. 

Also Read:

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को वोट नहीं देंगी सोनिया और प्रियंका..! जानिए गांधी परिवार ने क्यों लिया ऐसा फैसला

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.