Lok Sabha Election: इन राज्यसभा सांसदों के लिए बीजेपी ने बनाया है खास प्लान! कुछ केंद्रीय मंत्री भी हैं शामिल

7

लोकसभा चुनाव की तैयारी बीजेपी ने शुरू कर दी है. इस बीच एक खबर राज्यसभा से आ रही है जि सकह चर्चा इन दिनों जोरों पर चल रही है. दरअसल, बीजेपी के साठ राज्यसभा सांसद जिसमें नौ केंद्रीय मंत्री के पद पर हैं, उनका कार्यकाल इस साल समाप्त हो रहा है. ऐसी खबर है कि बीजेपी इन्हें लोकसभा चुनाव में उतार सकती है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मडाविया का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है. इनके साथ-साथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित 57 नेता अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं.

किस राज्य में कितनी सीट होगी खाली

उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 10 सीट राज्यसभा की खाली होगी. इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार (छह सीट) की सीट खाली होगी. साथ ही मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल (पांच सीट) के अलावा कर्नाटक और गुजरात (चार सीट), ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश (तीन) की सीटें भी खाली होंगी. झारखंड और राजस्थान (दो-दो), उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ (एक-एक) से भी राज्यसभा सीट खाली होगी. यही नहीं चार मनोनीत सदस्यों की भी जुलाई में विदाई हो रही है.

कर्नाटक और तेलंगाना से कांग्रेस भेजेगी उम्मीदवार

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बात करें तो उनको अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से बाहर सीट तलाशनी होगी क्योंकि वहां कांग्रेस का कब्जा है. कांग्रेस की बात करें तो वह कर्नाटक और तेलंगाना से अपने उम्मीदवारों को राज्यसभा भेज सकती है, जहां वह पिछले साल सत्ता में आई थी. कांग्रेस तेलंगाना से कम से कम दो उम्मीदवारों को राज्यसभा भेज सकती है.

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव से पहले एक ओर जहां विपक्षी दलों के गठबंधन (I-N-D-I-A) में सीट शेयरिंग को लेकर बयानों को दौर जारी है. वहीं बीजेपी चुनाव की तैयारियों में बहुत आगे निकलती नजर आ रही है. बीजेपी पहले से ही अपने संगठन को मजबूत करने में जुट चुकी है. केंद्रीय नेतृत्व से इशारा मिलने के बाद जमीन स्तर पर भी बीजेपी कार्यकर्ता अपने काम को तेज कर देंगे. मीडिया में जो खबर चल रही है उसके अनुसार, आचार संहिता लागू होने से पहले ही बीजेपी अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.