गठबंधन में चुनाव लड़ेगी BJP और BJD या अलग-अलग? भाजपा नेता ने साफ किया रुख

9

BJP-BJD iin Lok Sabha 2024: क्या लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी और ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल गठबंधन करेंगे? ऐसे कई सवाल बीते कुछ महीनों से चर्चा का केंद्र बने हुए है. केंद्र सरकार के अधिकतर फैसलों पर बीजद की सहमति के बाद से ऐसे सवाल उठ रहे है. इन तमाम कयासों पर दोनों दलों की ओर से बयान सामने आया है. एक ओर जहां बीजेपी ने गठबंधन की संभावना से इनकार कर दिया है और राज्य में 2024 के चुनावों में 50 प्रतिशत वोट हासिल करने का लक्ष्य रखा है. साथ ही पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष अपराजिता सारंगी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के लिए बीजद और भाजपा के बीच गठबंधन की संभावना है लेकिन, अभी ऐसी कोई भी बातचीत नहीं हो रही है.

‘गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं’

शनिवार को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के साथ एक बैठक में भाग लेने के बाद, भुवनेश्वर में मीडिया को संबोधित करते हुए बीजेपी सांसद ने कहा कि बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन बीजद सहित किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है. जानकारी हो कि बीते अगस्त महीने में जब संसद में विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था तब बीजद द्वारा भाजपा का समर्थन करने के बाद दोनों दलों के बीच संभावित गठबंधन की अटकलें थीं. वहीं, अगस्त 2023 में ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आधिकारिक कार्यक्रमों से इतर मुलाकात की, जिससे संभावित साझेदारी पर अटकलें और तेज हो गईं.

दोनों पार्टी 2000 से 2009 के बीच गठबंधन में

जानकारी हो कि दोनों पार्टी 2000 से 2009 के बीच गठबंधन में थे. बीते दिन हुए बैठक में भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल, विपक्ष के नेता जयनारायण मिश्रा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, केंद्रीय पर्यवेक्षक सुनील बंसल और सहायक पर्यवेक्षक विजयपाल सिंह तोमर जैसे अन्य नेता भी शामिल हुए. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जयनारायण मिश्रा ने कहा कि चुनाव में बीजद और भाजपा के बीच सीधी लड़ाई होगी क्योंकि कांग्रेस अपनी जमीन खो चुकी है.

’50 फीसदी वोट बीजेपी को मिले’

जयनारायण मिश्रा के हवाले से आगामी चुनाव को लेकर यह भी कहा गया कि इस बार हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि 50 फीसदी वोट बीजेपी को मिले. उन्होंने कहा कि भाजपा ओडिशा की सभी 147 विधानसभा सीटों और 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ऐसे में अगर यह बात सच साबित होती है तो बीजू जनता दल के साथ जिस गठबंधन की बात कही जा रही है वह गलत साबित हो जाएगी. साथ ही विपक्ष के नेता ने यह भी कहा कि भाजपा कार्यकर्ता और नेता केंद्र सरकार की 157 कल्याणकारी योजनाओं के लाभों पर प्रकाश डालते हुए प्रचार करेंगे. वहीं, अन्य नेताओं ने भी उम्मीद जताई कि भाजपा ओडिशा में अगली सरकार बनाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.