Lok Sabha Election 2024: एआईएडीएमके अकेले लड़ेगी चुनाव, जारी की उम्मीदवारो की लिस्ट, बीजेपी के लिए राहें कितनी मुश्किल

4

aiadmk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान होने के बाद राजनीतिक दल रेस में हैं. बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत कई दलों ने कुछ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसी कड़ी में AIADMK ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. एआईएडीएमके ने पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इस बार अन्नाद्रमुक अकेले चुनाव लड़ रही है. साल 2019 के चुनाव में AIADMK ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था. हालांकि अन्य कुछ सियासी दलों के साथ गठबंधन है.  बता दें, 18वीं लोकसभा के तहत तमिलनाडु में 39 सीटों के लिए पहले चरण में वोटिंग होगी.  

Lok Sabha Election 2024: AIADMK गठबंधन में सीटों का बंटवारा

एआईएडीएमके के महासचिव पलानीस्वामी ने बताया कि गठबंधन में डीएमडीएमके के साथ  5 सीटों पर सीट शेयरिंग की गई है. वहीं एसडीपीआई को 1 सीट दिया गया है. इसके अलावा पुथिया तमिलगम के साथ एक सीट पर गठबंधन हुआ है. वहीं एआईएडीएमके महासचिव पलानीस्वामी ने बताया कि पार्टी पीएमके के साथ गठबंधन नहीं कर रही है. गौरतलब है कि पीएमके ने कल यानी मंगलवार को बीजेपी के साथ गठबंधन कर एनडीए में शामिल हो गई है. हालांकि पलानीस्वामी ने कहा है कि कोई हमारे गठबंधन में आता है, तो हम उनका स्वागत करेंगे.

AIADMK की लिस्ट में किन उम्मीदवारों के नाम शामिल

अन्नाद्रमुक पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नाम जारी की है. चेन्नई दक्षिण सीट से पार्टी ने जयवर्धन को उम्मीदवार बनाया है. वहीं उत्तरी चेन्नई से रोयापुरम मनोहरन, इरोड से अतरल अशोक कुमार, चिदंबरम से चन्द्रहासन, कृष्णागिरी से जयप्रकाश, मदुरै से सरवनन, नमक्कल से तमिल मणि, नागपट्टिनम से सुरजीत शंकर और थेनी सीट से वीडी नारायणसामी  को उम्मीदवार बनाया है. सलेम लोकसभा सीट से विग्नेश को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. सनें में कल यानी मंगलवार को पीएम मोदी ने रोड शो और एक जनसभा भी किया था. वहीं विल्लुपुरम से बक्कियाराज और अराक्कोनम से एएल विजयन को पार्टी ने टिकट दिया है.

Lok Sabha Election 2024: सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा चुनाव इस बार सात चरणों में हो रहा है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 1 जून को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा. तमिलनाडु की 39 सीट पर पहले चरण में ही वोटिंग होगी. चुनाव को लेकर दक्षिण भारत के इस राज्य में सियासी दलों ने कमर कस ली है. जोर शोर से प्रचार किया जा रहा है. इसी बीच  AIADMK ने 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. उम्मीद है कि जल्द ही दूसरी सूची भी पार्टी जारी कर देगी.

NDA से अलग होकर चुनाव लड़ रही है AIADMK

18वीं लोकसभा चुनाव में AIADMK एनडीए का हिस्सा नहीं है. इस बार के लोकसभा चुनाव में AIADMK ने एनडीए से अलग लड़ने का फैसला किया है. गौरतलब है कि इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था. ऐसे में गठबंधन से AIADMK के अलग होने से बीजेपी पीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है.

बीजेपी के लिए राह कितनी मुश्किल

बीजेपी दक्षिण भारत में लगातार अपनी धमक बनाने के लिए प्रयास कर रही. पीएम मोदी ने हाल के दिनों में ताबड़तोड़ दक्षिण भारत की यात्राएं की हैं. पीएम मोदी के रोड शो, सार्वजनिक सभा और रैली में लोगों की खासी भीड़ में देखने को मिली. हालांकि इसका चुनाव में कितना लाभ मिलेगा यह तो नतीजों से ही साफ हो पाएगा. इसी कड़ी में 2019 चुनाव की बात करें तो यहां पीएम मोदी का जादू नहीं चला था. पिछले चुनाव में बीजेपी ने यहां अपने पांच उम्मीदवार मैदान में उतारे थे और सभी को हार का सामना करना पड़ा था. 

Also Read: Lok Sabha Election 2024: बज गया लोकसभा चुनाव का बिगुल! पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.