I-N-D-I-A का लोगो होगा जारी.. सीट शेयरिंग पर भी महामंथन, जानिए कौन बनेगा गठबंधन का संयोजक

17

I.N.D.I.A Alliance Meeting: मुंबई में कल यानी गुरुवार का दिन बेहद खास है. दरअसल, 31 अगस्त और 1 सितंबर को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (I-N-D-I-A) की तीसरी बैठक है. इस बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) कर रहा है. विपक्षी गठबंधन के नेता बृहस्पतिवार से यहां शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक में गहन चर्चा के लिए तैयार हैं और इस दौरान वे एक समन्वय समिति तथा गठबंधन के लोगो की घोषणा करेंगे. वहीं, विपक्षी गठबंधन की इसी बैठक के जवाब में अब NDA भी एक बैठक कर रही है. गौर करने वाली बात ये है कि दोनों गठबंधन की ये बैठक मुंबई में एक तारीख को होगी.

कई मुद्दे पर विपक्षी नेता करेंगे चर्चा
मुंबई में होने वाली बैठक में विपक्षी दलों के नेता 2024 के लोकसभा चुनाव (Mission 2024) में एनडीए (NDA )का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति के साथ-साथ अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे. उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है. बैठक को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD)के नेता मनोज झा ने कहा है कि मुंबई की बैठक में मौजूदा सरकार की प्रतिगामी नीतियों का एक प्रगतिशील विकल्प लाने के लिए स्पष्ट रूपरेखा पेश की जाएगी.

इसी कड़ी में विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I-N-D-I-A) के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की भी घोषणा हो सकती है. इसके अलावा सदस्य गठबंधन की अगुवाई करने के लिए एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे. गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संयोजक पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी गठबंधन का प्रमुख नियुक्त किए जाने की चर्चा है. हालांकि सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह संयोजक पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं जबकि सोनिया गांधी ने व्यक्तिगत रूप से कहा है कि वह इस प्रस्ताव के खिलाफ हैं.

जारी होगा गठबंधन का लोगो
इंडिया गठबंधन की बैठक 31 अगस्त को शुरू हो रही है. हालांकि, इसका मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार यानी 1 सितम्बर को होना है. अपने कार्यक्रम में विपक्षी नेता पहले ग्रुप फोटो सेशन करेंगे. इसके बाद बैठक शुरू होगी जो दो बजे तक चलेगी. बैठक के शुरू होने के पहले गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा. दो बजे गठबंधन में शामिल दलों के नेता महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से आयोजित लंच में हिस्सा लेंगे. दोपहर बाद 3.30 बजे इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

पहुंचने लगे हैं गठबंधन के नेता
मुंबई में होने वाली I.N.D.I.A की दो दिवसीय बैठक के लिए गठबंधन ने नेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. वे सीट बंटवारे जैसे विवादित मुद्दे पर भी बातचीत करेंगे. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनके बेटे एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मुंबई पहुंच चुके हैं. ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि मुंबई की बैठक में 26 दलों वाले इस विपक्षी गठबंधन में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं. यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है. गौरतलब है कि गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया.

कुछ और दल भी हो सकते हैं गठबंधन में शामिल
गौरतलब है कि मुंबई में बैठक शुरू होने से पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया का संयोजक बनाए जाने संबंधी सभी अटकलों को खारिज कर दिया था. नीतीश कुमार ने कहा है कि संयोजक बनने की उनकी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और वह सबको एकजुट करना चाहते हैं.इससे पहले उन्होंने रविवार को कहा था कि इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में कुछ और राजनीतिक दल इसमें शामिल हो सकते हैं. उन्होंने हालांकि, किसी दल का नाम नहीं लिया था.

बीजेपी चले जाओ का नारा होगा बुलंद- नाना पटोले
वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि ‘इंडिया’ गठबंधन मुंबई में अपनी बैठक में बीजेपी चले जाओ का नारा बुलंद करेगा. पटोले ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के लिए कई सक्षम उम्मीदवार हैं . उन्होंने दावा किया कि कुछ दल जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक हैं, वे भी विपक्षी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं. प्रस्तावित बैठक के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मिलिंद देवड़ा ने ‘इंडिया’ के घटक दलों के बीच बढ़ते तालमेल को लेकर खुशी जाहिर की और कहा कि इसका सर्वोत्तम उदाहरण महाराष्ट्र है.

सीट बंटवारे को कई राज्यों में मिला अंतिम रूप
वहीं, कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने बैठक से पहले कहा है कि गठबंधन के साझेदारों के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को ज्यादातर राज्यों में अंतिम रूप दे दिया गया है. बैठक के आयोजन में अहम भूमिका निभा रहे देवड़ा ने ‘इंडिया’ के साझेदारों के बीच विकसित हो रहे तालमेल की सराहना की और कहा कि इसका सबसे अच्छा उदाहरण महाराष्ट्र में है. शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास आघाडी ने ‘इंडिया’ की बैठक के विभिन्न पहलुओं की योजना के लिए विभिन्न समितियां गठित की हैं. उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ की यह पहली बैठक है, जो ऐसे राज्य में आयोजित हो रही है, जहां इस गठबंधन का कोई भी घटक सत्ता में नहीं है.

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के राजग में शामिल होने की चर्चाओं को अटकल बताकर खारिज करते हुए पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा है कि कई राजनीतिक दल भाजपा के साथ हाथ मिलाने में सहज नहीं महसूस कर रहे क्योंकि वह असंतोष की आवाज को कुचलने में बहुत माहिर है. कर्नाटक की राजधानी में पिछले महीने हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि विपक्ष 2024 का चुनाव एकजुट होकर लड़ेगा और कामयाब होगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी लड़ाई भाजपा की विचारधारा के खिलाफ है.

क्या है बैठक का शेड्यूल
‘इंडिया’ गठबंधन की तीसरी बैठक महाराष्ट्र में हो रहा है. 31 अगस्त को शाम 6 बजे प्रतिनिधियों का स्वागत कार्यक्रम होगा इसके बाद गठबंधन से जुड़े दलों की एक अनौपचारिक बैठक होगी. वहीं 31 अगस्त को रात 8 बजे उद्धव ठाकरे की मेजबानी में डिनर का आयोजन किया गया है. फिर अगले दिन यानी 1 सितंबर को करीब 10 बजे के लगभग ग्रुप फोटो सेशन का आयोजन किया गया है. इसके बाद 11 बजे से लेकर 2 बजे तक इंडिया गठबंधन की बैठक होगी. दोपहर दो बजे एमपीसीसी और एमआरसीसी की तरफ से लंच का आयोजन किया गया है. साढ़े तीन बजे नेता गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. गौरतलब है कि 26 पार्टियों के नेता हिस्सा ले रहे हैं. बैठक में गठबंधन के लिए संयोजक के नाम का ऐलान भी किया जा सकता है. इस बैठक में सोनिया गांधी भी हिस्सा ले सकती हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.