भारत में नई तकनीक से की जा रही नशीले पदार्थों की तस्करी, पढ़ें रिपोर्ट

47

नई दिल्ली : भारत में नए तरीके से मादक और नशीले पदार्थों की तस्करी का मामला सामने आ रहा है. मीडिया की रिपोर्ट की मानें, तो विदेश से भारत में व्हिस्की की बोतल में भरकर तरल पदार्थ के तौर पर कोकीन की खेप लाई जा रही है. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली स्थिति इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 25 वर्षीय एक केन्याई महिला को तरल रूप में कोकीन के साथ गिरफ्तार किया गया है. इस केन्याई महिला के पास से व्हिस्की की बोतल में भरकर रखी गई कोकीन बरामद की गई है. आरोपी महिला इथियोपिया के अदीस अबाबा से दिल्ली आई थी. माना यह जाता है कि भारत में अदीस अबाबा से नशीले पदार्थों की खेप मंगाई जाती है.

व्हिस्की की बोतल में कोकीन

अंग्रेजी के अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने मिली खुफिया जानकारी के आधार पर दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तलाशी अभियान शुरू की थी. काफी तलाशी के बाद पुलिस को केन्याई महिला के पास से व्हिस्की की दो बोतलों में भरी हुई कोकीन मिली, जिसकी कीमत करीब 13 करोड़ रुपये बताई जा रही है. पुलिस ने कहा कि आरोपी केन्याई महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है और कोकीन से भरी हुई व्हिस्की की बोतलों को जब्त कर लिया गया है.

अप्रैल में तंजानिया का नागरिक किया गया था गिरफ्तार

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी प्रकार अप्रैल में भी तंजानिया के एक नागरिक को भी कोकीन की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उसके पास से भी व्हिस्की की बोतलों में रखी गई कोकीन बरामद की गई थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) और सीमा शुल्क विभाग की ओर से प्रोफाइलिंग के आधार पर व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था. वह भी इथोपिया से अदीस अबाबा से दिल्ली आया था और विमान का रनवे पर उतरने के बाद से ही पुलिस उसका पीछा कर रही थी.

नवंबर में मुंबई में भी हुई थी गिरफ्तारी

इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले साल नवंबर महीने में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो व्हिस्की की बोतलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें कोकीन को तरल में घोल दिया गया था. डीआरआई मुंबई ने अवैध बाजार में 20 करोड़ रुपये मूल्य के ‘तरल कोकीन’ के साथ बोतलें जब्त की. डीआरआई के पास एक यात्री द्वारा भारत में तस्करी किए जा रहे नशीले पदार्थों के बारे में विशिष्ट खुफिया जानकारी थी, जो अदीस अबाबा के रास्ते लागोस, नाइजीरिया से मुंबई के लिए उड़ान भर रहा था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.