LIC के एक लाख कर्मचारियों की होली से पहले दीवाली!

3

LIC

LIC: होली से एक सप्ताह पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों और तीस हजार से ज्यादा पेंशनधारियों को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा दिया गया है. सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. एलआईसी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी पर यह मंजूरी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के लिए इसी तरह की बढ़ोतरी को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद आई है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने कहा कि एलआईसी कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि का यह फैसला एक अगस्त, 2022 से प्रभावी है. एलआईसी के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को एकमुश्त अनुग्रह भुगतान भी किया गया है. इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार ने एक नवंबर, 2022 से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के लिए 17 प्रतिशत वेतन वृद्धि पर सहमति जताई थी.

Also Read: सेबी प्रमुख के सामने बोले उदय कोटक, कोई बुलबुला नहीं, मार्केट में बड़ी परेशानी से निपटने के उपाय मौजूद

दो साल का मिलेगा एरियर

सरकार के द्वारा एलआईसी कर्मचारियों के वेतनवृद्धि को दो साल पिछले से मंजूरी दी गयी है. ऐसे में कर्मचारियों के साथ पेंशनधारियों को भी दो साल बैक डेट से पैसा एरियर के रुप में मिलेगा. कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने से वेतन पर सालाना चार हजार करोड़ का वित्तीय बोझ बढ़ेगा. इसके बाद, एलआईसी के द्वारा सालाना वेतन के रुप में 29 हजार करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. इसके साथ एलआईसी में एक अप्रैल, 2010 के बाद शामिल हुए लगभग 24,000 कर्मचारियों का एनपीएस योगदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है.

आचार संहिता लागू होने से पहले सरकार ने किया फैसला

केंद्र सरकार के द्वारा एलआईसी कर्मचारियों को ये गिफ्ट देश में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के एक दिन पहले दिया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने महाशिवरात्रि के दिन देश के करीब 8.50 लाख बैंक कर्मचारियों को तोहफा दिया था. (भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.