Ladli Behna Yojana: लाडली बहनों के खाते में जानें कब आएगी अगली किस्त? सामने आ गई डेट

42

Ladli Behna Installment: मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले एक योजना की चर्चा लोग जोरों से कर रहे हैं. जी हां…वह योजना है लाडली बहना योजना… ‘लाडली बहनों’ को मिलने वाली अगली किश्त की तारीख सामने आ गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चार अक्टूबर को लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को 15 सौ रुपये की सौगात दे सकते हैं. इसमें प्रतिमाह दी जाने वाली राशि में वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि रतलाम जिले के जावरा में लाडली बहना कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्यमंत्री 10 अक्टूबर को खाते में डाली जाने वाली राशि लाडली बहनों के बैंक खाते में अंतरित करेंगे.

जानें क्या है लाडली बहना योजना

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना चला रही है. प्रदेश की बेटियों, महिलाओं को वित्तीय रूप से सक्षम करने के लिए लाडली बहना योजना इसी साल 15 मार्च 2023 को लॉन्च की गई है. यहां चर्चा कर दें कि पिछले दिनों पिछले दिनों योजना को लेकर सीएम चौहान ने बड़ा फैसला लिया था. उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 21-23 वर्ष की महिलाओं को शामिल करने का फैसला लिया था. योजना के तहत किसी भी जाति, समाज से आने वाली बहनों को उनके खाते में 1,000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर किए जा रहे हैं. इस तरह राज्य सरकार योजना के तहत सालभर में महिला लाभार्थियों को 12 हजार रुपये देगी. लेकिन इस बार पैसे बढ़कर महिलाओं के खाते में आने वाले हैं.

Ladli Behna Scheme आवेदन की प्रक्रिया जानें

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन का आप भी प्लान बना रहीं हैं तो पोर्टल या मोबाइल ऐप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें. सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने हेतु महिलाओं के द्वारा पूर्व से ही आवेदन हेतु आवश्‍यक जानकारी का प्रपत्र भरने की सुविधा होगी. उक्त प्रपत्र कैम्प, ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनवाडी केन्द्र में उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इन भरे प्रपत्र की प्रविष्टी कैम्प, वार्ड, ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय में नियत कैम्‍प प्रभारी द्वारा ऑनलाइन की जायेगी एवं सफलतापूर्वक दर्ज प्रत्येक आवेदन की प्रिंटेड रसीद देने का काम किया जाएगा. यह रसीद एसएमएस, व्हाटसअप द्वारा भी आवेदक को मिलती है. आवेदन पत्र भरने की सम्‍पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क है.

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता की शर्तें जानें

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लाडली बहना योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं को योजना का लाभ दे रही है. जानें क्या होना चाहिए आपके पास…

-महिलाओं को मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना जरूरी है.

-आवेदन के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है.

-जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक होगी उन्हें लाभ नहीं मिलेगा.

-जिनके परिवार का कोई भी सदस्‍य आयकरदाता होगा तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

-जिनके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है या सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन पा रहा होगा तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

किन दस्तावेज की होगी जरूरत ( Ladli Behna Yojana Documents)

-आवेदक का आधार कार्ड

-आवेदक की फोटो

-बैंक खाते की डीटेल्स

-मोबाइल नंबर

-मूल निवास प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.