Ladli Bahna Yojana Updates: इन महिलाओं के खाते में नहीं आएंगे पैसे, जानें MP के CM शिवराज सिंह ने क्या कहा

5

Ladli Bahna Yojana Updates : मध्य प्रदेश सरकार अपनी प्रमुख योजना ‘लाडली बहना योजना’ के तहत राज्य की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये की पहली किस्त आज डालने वाली है. आपको बता दें कि सूबे में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारुढ़ भाजपा द्वारा उठाये गये इस कदम को ‘गेम चेंजर’ के तौर पर पेश किया जा रहा है. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं से अपील की है कि वे 10 जून की शाम को खुशी मनाने में व्यस्त हो जाएं. जब उनके खाते में 1,000 रुपये आएं और खुशी से अपने घर में एक दीया जलाएं.

इन महिलाओं के खाते में नहीं आएंगे पैसे

‘लाडली बहना योजना’ योजना के तहत 23 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र की महिलाओं को कुछ निश्चित शर्तों के साथ प्रति माह 1,000 रुपये दिए जाएंगे. इन शर्तों में उनका आयकर दाता नहीं होना और उनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम होने जैसी शर्त शामिल है. यदि ये दो शर्त के तहत आप नहीं आते तो आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे.

योजना की खास बातें

-लाभार्थी अगले दिन से बैंक खातों से पैसा निकाल सकते हैं.

-इस योजना के शुरू होने से मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार राज्य की 2.6 करोड़ महिला मतदाताओं में से आधी तक पहुंच बनाने में सक्षम होगी.

-एक अनुमान के मुताबिक प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से कम से कम 18 क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. इन क्षेत्रों में आदिवासी बहुल बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर और झाबुआ जिले शामिल हैं.

-मध्य प्रदेश के बजट में इस योजना के लिए 8,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योजना का लाभ उठाने की इच्छुक महिलाओं ने 15 मार्च से 30 अप्रैल तक अपने फॉर्म जमा किये हैं.

-जांच के बाद सरकार ने उन लाभार्थियों की अंतिम सूची तैयार की है जिन्हें 10 जून को उनके बैंक खाते में 1,000 रुपये की पहली राशि प्राप्त होगी.

-मध्य प्रदेश में नये महिला मतदाताओं की संख्या में 2.79 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि पुरुष मतदाताओं के लिए यह 2.30 प्रतिशत है. आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार 13.39 लाख नये मतदाताओं में से 7.07 लाख महिलाएं हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेज की होगी जरूरत ( Ladli Behna Yojana Documents)

-आवेदक का आधार कार्ड

-आवेदक की फोटो

-बैंक खाते की डीटेल्स

-मोबाइल नंबर

-मूल निवास प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.