कुमारस्वामी ने बीजेपी-जेडीएस गठबंधन के दिये संकेत, कहा-कर्नाटक में भी हो सकता है महाराष्ट्र जैसा हाल

11

जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी कुमारस्वामी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन के संकेत दे दिये हैं. साथ ही उन्होंने कर्नाटक में भी महाराष्ट्र जैसे हालात उत्पन्न होने की बात कहकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा दी है.

बीजेपी के साथ गठबंधन पर कुमारस्वामी ने कहा, कुछ भी हो सकता है

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से जब बीजेपी के साथ गठबंधन को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, कुछ भी हो सकता है. इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, संभवत: यह इसी साल के अंत में या संसद चुनाव के बाद होगा. इसके लिए हमें इंतजार करना होगा. इससे पहले 12 जून को कुमारस्वामी ने कहा था कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी समझौते पर निर्णय समय आने पर लिया जाएगा. कुमारस्वामी ने कहा, राजनीति में कई तरह की बातों और अटकलों का उभरना स्वाभाविक है, चाहे वह अफवाह हो या उसमें कितनी भी वास्तविकता हो, लेकिन चुनाव प्रक्रिया शुरू होने पर ही इन प्रश्नों के उत्तर मिल सकते हैं.

कर्नाटक में भी महाराष्ट्र जैसी स्थिति बन सकती है: कुमारस्वामी

बीजेपी के साथ संभावित गठबंधन पर बोलते हुए कुमारस्वामी ने कहा, इस देश में कभी भी कुछ भी हो सकता है, किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि 2018 में मेरी सरकार जाएगी, महाराष्ट्र में भी यही हो रहा है. कर्नाटक में भी भविष्य में अजित पवार जैसा व्यक्ति उभर सकता है. कुछ भी होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. इस साल के अंत में भी ऐसा हो सकता है, अन्यथा लोकसभा चुनाव के बाद ऐसा होगा.

JDS-BJP गठबंधन पर येदियुरप्पा ने कहा, साथ मिलकर लड़ना होगा

JDS-BJP गठबंधन की खबरों पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, केंद्र के फैसले के बारे में मुझे नहीं पता. मैं कुमारस्वामी से चर्चा करूंगा कि हमें कर्नाटक सरकार के खिलाफ मिलकर लड़ना होगा, इसके लिए मैं तैयार हूं. हम भविष्य में इस भ्रष्ट सरकार के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे. हमने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है, केंद्रीय नेतृत्व ही निर्णय लेगा.

बीजेपी-जेडीएस गठबंधन की चर्चा तेज

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद, मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबरें थीं कि जद (एस) 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन करेगी. यह भी कहा गया था कि कुमारस्वामी ने अपनी हालिया नयी दिल्ली यात्रा के दौरान भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी. जद(एस) ने हालांकि इन खबरों का खंडन किया है.

कर्नाटक में 28 लोकसभा सीट, बीजेपी ने 2019 में 25 पर दर्ज की थी जीत

गौरतलब है कि कर्नाटक में 28 लोकसभा सीट हैं. भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 25 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि उसके समर्थन वाले एक निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस और जद (एस) ने एक-एक सीट जीती थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.