Kerala Plane Crash: विमान हादसे की जांच शुरू, दुर्घटनास्थल पर DGCA की टीम को मिले अहम सबूत

0 92

नई दिल्ली, एएनआइ। Kerala Plane Crash, केरल में शुक्रवार शाम को हुए बड़े विमान हादसे की जांच अब शुरू हो गई है। आखिर ये विमान हादसा किस वजह से हुआ, इसकी फिलहाल जांच की जा रही है। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्लेन हादसे की जांच करने में जुट गई है। डीजीसीए की एक टीम घटनास्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गई है।

जांच टीम को घटनास्थल से विमान हादसे से जुड़े अहम सबूत मिले हैं। नागरिक विमानन महानिदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक उन्हें विमान के अंदर से डिजिटल फ्लाइट डाटा रिकार्डर(DFDR) बरामद हुई है। इसके साथ ही कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) को बरामद करने के लिए प्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है। दोनों रिकार्डरों की मदद से विान हादसे की सही वजह का पता चल पाएगा। फिलहाल टीम घटनास्थल पर मौजूद हैं और अपनी जांच में जुटी हुई है।

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम 7 बजकर 40 मिनट पर दुबई से कोझिकोड आ रहे एयर इंडिया के विमान की क्रैश लैंडिंग हो गई। विमान के रनवे पर पानी की वजह से फिसलने की भी खबरेें आ रही हैं। हालांकि, इस हादसे की पूरी जांच के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी। इस हादसे में विमान के पायलट और को-पायलट की मौत हो गई थी।

अब तक 18 लोगों की मौत

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीर सिंह पुरी के मुताबिक इस विमान हादसे में अब तक दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 127 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हादसे के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन कालीकट पहुंचे हैं, वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी कालीकट जाएंगे। इस बीच, सभी यात्रियों और एयर इंडिया एक्सप्रेस के दुर्घटना-लैंडिंग की घटना के पीड़ित परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली से एक और मुंबई से एक विमान शनिवार को कोझीकोड पहुंचे हैं।

 

आज दिल्ली में केरल विमान हादसे को लेकर एक अहम बैठक होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के फ्लाइट की क्रैश-लैंडिंग को लेकर अहम बैठक करेंगे। यह बैठक राजीव गांधी भवन में होने वाली है।