kerala Landslide: एनडीआरएफ ने फिर शुरू किया बचाव अभियान, मलबे से अब तक 43 शव बरामद

0 112

इदुक्की (केरल),  केरल के इदुक्की जिले में हुए लैंडस्लाइड में मरने वालों का आंकड़ा 43 हो गया है। रविवार को 17 और लोगों के शव मलबे से निकाले गए हैं। शनिवार को 11 और शुक्रवार को 15 शव बरामद हुए थे। नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने सोमवार सुबह राजमाला में बचाव अभियान को फिर से शुरू कर दिया है।

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं। कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है। भारी बारिश के बावजूद एनडीआरएफ और दमकल विभाग की टीमें राहत व बचाव कार्य में लगी हुई हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने एक ट्वीट में कहा कि टीमें भारी बारिश, किचड़ और इलाके से जूझ रही हैं।

जिला सूचना कार्यालय ने कहा कि एनडीआरएफ की दो टीमें, जिसमें इदुक्की आग और बचाव दल की एक पूरी इकाई, कोट्टायम, तिरुवनंतपुरम की एक टीम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त एक टीम इदुक्की के राजमाला में बचाव अभियान का नेतृत्व कर रही हैं। इसके अलावा केरल सशस्त्र पुलिस के 105 सदस्य, स्थानीय पुलिस के 21 सदस्य और रैपिड एक्शन फोर्स के 10 सदस्य भी भूस्खलन के मौके पर मौजूद थे।

शुक्रवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूस्खलन के कारण हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया था और मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी।