कर्नाटक विधान परिषद की 3 सीटों पर 30 जून को झट उपचुनाव और पट शाम को 7 बजे रिजल्ट घोषित

7

बेंगलुरु : कर्नाटक में विधान परिषद की तीन सीटों पर 30 जून को मतदान होगा और उसी दिन मतों की गिनती का काम भी पूरा हो जाएगा. बताया यह जा रहा है कि ‘चट मंगनी पट ब्याह’ की तर्ज पर एक ही दिन में मतदान कराने के बाद शाम सात बजे नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का निर्वाचन आयोग कर्नाटक विधान परिषद की 3 सीटों पर 30 जून को उपचुनाव कराएगा. ये सीटें हाल में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सदस्यों के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं.

भारत के निर्वाचन आयोग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाबूराव चिंचनसुर, आर शंकर और लक्ष्मण सावदी के इस्तीफों के कारण विधान परिषद की सीटें खाली हुई हैं. इन तीनों ने विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन सिर्फ इन तीनों में से केवल एक लक्ष्मण सावदी चुनाव जीते सके हैं, जबकि गुरमीतकाल से कांग्रेस के उम्मीदवार चिंचनसुर और रानीबेन्नूर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के उम्मीदवार आर शंकर हार गए.

निर्वाचन आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार, कर्नाटक के तीन विधान परिषद सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना 13 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 जून है. नामांकन पत्रों की जांच 21 जून को होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 23 जून है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि मतदान 30 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा, जिसमें विधानसभा के सदस्य हिस्सा लेंगे. मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे होगी. आयोग ने कहा कि चुनाव की प्रक्रिया चार जुलाई तक पूरी कर ली जाए.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एनएस बोसेराजू को मैदान में उतारेगी. उन्हें राज्य में मंत्री बनाया गया है, लेकिन वह कर्नाटक विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी के सदस्य नहीं हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.