कर्नाटक चुनाव 2023: भाजपा के लिए जीत की राह आसान नहीं ? टिकट बंटवारे के बाद मचा घमासान

6

karnataka election 2023 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद राजनीतिक पार्टियां और सक्रिय हो गयी हैं. गुरुवार यानी आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होने के बीच भाजपा प्रदेश की कुल 224 सीट में से 212 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. हालांकि इस सूची में छह बार के विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर का नाम शामिल नहीं है.

आपको बता दें कि जगदीश शेट्टर ने हुबली-धारवाड़ मध्य निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का दावा पेश किया है और उन्होंने इसी के मद्देनजर बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से भी मुलाकात की थी. पार्टी ने इस सीट से अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. भाजपा ने पहली सूची में 189 उम्मीदवारों और दूसरी सूची में 23 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. पार्टी को अब भी 12 सीट पर उम्मीदवार की घोषणा करनी है.

लक्ष्मण सावदी ने भाजपा का दामन छोड़ा

इधर कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. वे टिकट की आस लगाये बैठे थे लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. सावदी जिले की अथानी विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रहे हैं. पिछले चुनाव में उन्हें कांग्रेस के तत्कालीन उम्मीदवार महेश कुमाथल्ली के हाथों हार मिली थी. कुमाथल्ली दल बदलने वाले कांग्रेस के उन नेताओं में थे, जिन्होंने कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन की तत्कालीन सरकार को गिराने और 2019 में बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनाने में मदद की थी.

मई को एक ही चरण में मतदान

निर्वाचन आयोग (ईसी) के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है. वहीं, दस्तावेजों की पड़ताल 21 अप्रैल को की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को एक ही चरण में मतदान होगा जबकि मतगणना 13 मई को की जाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.