भाजपा ने सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की, जानें क्या है मामला

7

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के प्रचार का आज अंतिम दिन है. भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत प्रदेश में झोंक दी है. इस बीच भाजपा ने सोमवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के उस बयान को लेकर निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज करायी जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी किसी को भी कर्नाटक की ‘प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता’ के लिए खतरा पैदा नहीं करने देगी.

यहां चर्चा कर दें कि कांग्रेस ने शनिवार को हुबली में एक चुनावी रैली में सोनिया गांधी के भाषण का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में कहा था कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष ने ‘‘6.5 करोड़ कन्नड़ लोगों को एक कड़ा संदेश दिया.’’पार्टी ने उनकी तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह जनसभा को संबोधित करते दिख रही हैं. कांग्रेस ने ट्वीट किया था, कांग्रेस किसी को भी कर्नाटक की प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता के लिए खतरा पैदा नहीं करने देगी.

दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग

शिकायत दर्ज कराने वाली केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने इस बयान को ‘‘चौंकाने वाला और अस्वीकार्य’’ बताते हुए कहा कि सोनिया ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. उन्होंने ‘ऐसा बयान’ देने के लिए सोनिया गांधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया. भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति की संयोजक करंदलाजे ने निर्वाचन आयोग से वरिष्ठ कांग्रेस नेता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया.

सोनिया गांधी की हुबली में रैली

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में 10 मई को होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले अपनी अंतिम प्रचार रैली में रविवार को सोनिया गांधी के इसी बयान के मद्देनजर आरोप लगाया था कि कांग्रेस कर्नाटक को भारत से ‘‘अलग करने’’ की खुलकर वकालत कर रही है. सोनिया गांधी द्वारा शनिवार को हुबली में एक चुनावी रैली को संबोधित किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने यह आरोप लगाया था.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.