Karnataka Elections 2023: 99% मिलेगा जगदीश शेट्टार को टिकट, बीएस येदियुरप्पा ने किया दावा

6

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची मंगलवार देर रात जारी कर दी. जिसमें कई दिग्ग्ज नेताओं को टिकट दिया गया, साथ ही वकील, डॉक्टरों और आईएएस अधिकारियों को भी बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है. हालांकि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता जगदीश शेट्टर का नाम पहली सूची से गायब है. आलाकमान उन्हें चुनाव नहीं लड़ने के लिए कहा है, लेकिन वो चुनाव लड़ने पर अड़े हैं. इस बीच बीएस येदियुरप्पा शेट्टार को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है.

99% मिलेगा जगदीश शेट्टार को टिकट : येदियुरप्पा

भाजपा नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा से जब जगदीश शेट्टार को टिकट दिये जाने को लेकर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा, 99% जगदीश शेट्टार को चुनाव टिकट दिया जाएगा.

बीजेपी की दूसरी सूची को लेकर भी येदियुरप्पा ने घोषणा कर दी

बीजेपी नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी की दूसरी सूची को लेकर भी बड़ी घोषणा कर दी है. पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया, आज रात तक उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी जाएगी.

बीजेपी ने पहली सूची में 189 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लंबे मंथन के बाद मंगलवार रात 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपनी पारंपरिक शिगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि उनकी सरकार में मंत्री आर अशोक कनकपुरा सीट पर कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार और अन्य मंत्री वी सोमन्ना वरुणा विधानसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को चुनौती देंगे.

बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव में 52 नये चेहरों को मैदान पर उतारा

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने बताया 52 नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है। उनके मुताबिक 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं. उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की पहली सूची में कुल आठ महिलाओं को जगह मिली है. सूची में पांच वकील, नौ चिकित्सक, तीन अकादमिक क्षेत्र से, एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी और भारतीय पुलिस सेवा के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के नाम शामिल हैं. सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए तीन कर्मचारी और आठ सामाजिक कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है.

कर्नाटक चुनाव लड़ने पर अड़े शेट्टार, आलाकमान के फैसले को दी चुनौती

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की ओर से विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने को कहे जाने से नाराज पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने साफ कर दिया है कि वह चुनाव जरूर लड़ेंगे. हालांकि बीजेपी ने पहली सूची में हुबली धारवाड़ (मध्य) सीट पर किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है. प्रधान ने कहा कि उन्होंने शेट्टार से बात की है और उन्हें भरोसा है कि उन्हें मना लिया जाएगा.

येदियुरप्पा के पुत्र बी वाई विजयेंद्र शिकारीपुरा से चुनाव लड़ेंगे

येदियुरप्पा के पुत्र बी वाई विजयेंद्र अपने पिता की पारंपरिक सीट शिकारीपुरा से चुनाव लड़ेंगे. ऐसी चर्चा थी कि पार्टी उन्हें वरुणा से भी उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि वरुणा से पार्टी ने सिद्धरमैया के खिलाफ वी सोमन्ना को उतारने का फैसला किया है. सोमन्ना चामराजनगर विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे. वह पहले वहीं से जीतते रहे हैं. कांग्रेस के कद्दावर नेता शिवकुमार को कनकपुरा से चुनौती देने के लिए मैदान में उतारे गए मंत्री आर अशोक अपने पारंपरिक क्षेत्र पद्नाभनगर से भी चुनाव लड़ेंगे. भाजपा महासचिव सी टी रवि चिकमगलूर सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे.

कर्नाटक चुनाव के लिए 13 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया आरंभ

चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है. कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीट में से कम से कम 150 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.