केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, पिछले 10 दिनों में हवाई किराये में 16-64 प्रतिशत तक की आई गिरावट

90

Air Fare: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीते दिनों हवाई किराए में वृद्धि पर बात करते हुए कहा कि दो कारणों से इसमें बढ़ोतरी हुई थी. उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन एक सीजनल क्षेत्र है. सिंधिया ने कहा कि नागर विमानन क्षेत्र में दो सीजन (एक हाई सीजन और दूसरा लो सीजन) होता है. हवाई यात्रा के मामले में पिकअप का सीजन था. इन सबके बीच, हमारी एक एयरलाइन का परिचालन बंद हो गया. इस कारण, इससे दबाव बढ़ गया और अतिरिक्त मांग होने के कारण कीमतें बढ़ी. हालांकि, बीते 5 तारीख को बैठक के बाद चीजें सुधरीं. उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में किराये में 16 से 64 प्रतिशत की कमी आई है.

Airbus को IndiGo ने दिया 500 विमानों का ऑर्डर

घरेलू एयरलाइंस इंडिगो ने एविएशन इंडस्ट्री की अब तक की सबसे बड़ी डील कर एयरबस (Airbus) को 500 विमानों का ऑर्डर दिया है. एयरलाइन कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यह किसी एयरलाइन द्वारा विमानों के लिए दिया गया अब तक सबसे बड़ा ऑर्डर है. कंपनी की तरफ से कहा गया कि इन 500 विमानों के लिए इंजन का चयन समय के साथ किया जाएगा. इनमें A320 और A321 विमान शामिल रहेंगे.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी ये प्रतिक्रिया

वहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए इस डील को ऐतिहासिक बताया है. सिंधिया ने कहा, मैं इसे एक ऐतिहासिक दिन मानता हूं. 2013-14 में हमारे हवाई बेड़े की संख्या लगभग 400 थी, इसमें 75 फीसदी की वृद्धि हुई है और अब यह लगभग 700 है. यदि आप एयर इंडिया को देखें तो एयर बस और बोइंग को मिलाकर 470 विमानों का ऑर्डर है. यह 2013-14 में राष्ट्रीय हवाई बेड़े से अधिक है. अब इंडिगो ने 500 विमानों का ऑर्डर दिया है, यह 2013-14 में हमारे बेड़े से 25 फीसदी से अधिक है इससे पता चलता है कि भारत के नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.