MP Election 2023: क्या बीजेपी की उम्मीद पर खरा उतर पाएंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया? जानें क्या बोले नरेंद्र तोमर

6

मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले बीजेपी प्रदेश में सक्रिय हो चुकी है. इस क्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन सितंबर को सतना जिले के चित्रकूट से बीजेपी की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे. इस बार सबकी निगाह केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया पर टिकी हुई है.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश बीजेपी के प्रमुख वीडी शर्मा ने सोमवार को मीडिया से बात की. इस क्रम में जब उनसे ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में सवाल किया गया तो तोमर ने कहा कि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बीजेपी का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहेगा जहां सिंधिया का प्रभाव है. आपको बता दें कि सिंधिया के करीबी विधायकों के विद्रोह के कारण मार्च 2020 में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार गिर गई थी और चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की वापसी का मार्ग प्रशस्त हुआ था.

ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक छोड़ रहे हैं बीजेपी

गौर हो कि कई सिंधिया समर्थक कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं. कोलारस विधानसभा सीट पर सिंधिया समर्थक नेता बैजनाथ सिंह यादव, रघुराज धाकड़ ने बीजेपी का दामन छोड़ चुके हैं. यही नहीं शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से सिंधिया समर्थक राकेश गुप्ता ने भी ज्योतिरादित्य का साथ छोड़ दिया. इन तीनों नेताओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताया और पार्टी की सदस्यता ली. इनके अलावा केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार और मध्य प्रदेश बीजेपी की कार्यसमिति के सदस्य समंदर पटेल भी सत्तारूढ़ दल को छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं.

‘जन आशीर्वाद यात्रा’ करेगी बीजेपी

‘जन आशीर्वाद यात्रा’ को लेकर तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर भोपाल में जन आशीर्वाद यात्रा के समापन पर बीजेपी कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रदेश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यात्रा के प्रत्येक दिन कुछ घंटों के लिए उसमें शामिल होंगे. प्रदेश बीजेपी के प्रमुख वीडी शर्मा ने बताया कि पांच जन आशीर्वाद यात्रा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से निकाली जाएगी. केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को यात्राओं को हरी झंडी दिखाने के लिए आमंत्रित किया गया है.

प्रदेश की 210 विधासभा से गुजरेगी यात्रा

वीडी शर्मा ने कहा कि पांच यात्राओं के लिए पांच समितियां बनाई गई हैं. इसके प्रदेश संयोजक मप्र के मंत्री भूपेंद्र सिंह हैं. ये यात्राएं प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से 210 में लगभग 10,500 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी. यात्राओं के मार्ग में आम सभाएं भी होंगे. उन्होंने कहा कि सभी यात्राएं 21 सितंबर को भोपाल पहुंचेंगी, लेकिन औपचारिक समापन 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ के साथ होगा. प्रधानमंत्री मोदी को ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’ में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है.

सीएम चौहान द्वारा रविवार को महिलाओं के लिए कई रियायतों की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर, तोमर ने कहा कि यह कदम कांग्रेस द्वारा चुनावी वादों की सूची सार्वजनिक करने के कुछ समय बाद उठाया गया है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी गरीबों, दलितों और महिलाओं के कल्याण के लिए खड़ी है और उन्हें सशक्त बनाना चाहती है. कांग्रेस ने प्रदेश में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1500 रुपये मासिक सहायता, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने का वादा किया है.

‘‘अबकी बार 200 पार’’ का नारा

सीएम चौहान ने कहा कि महिलाओं को अक्टूबर से लाडली बहना योजना के तहत 1250 रुपये की सहायता दी जाएगी और अगस्त माह में रसोई गैस का सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा. वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के ‘‘अबकी बार 200 पार’’ के नारे के विपरीत इस बार भाजपा के 150 सीट पर जीत की बात करने के बारे में पूछे जाने पर तोमर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी पार्टी आरामदायक बहुमत के साथ जीत हासिल करेगी.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.