जीवन को समृद्ध बनाने की पहल, रामायण के माध्यम से नेतृत्व पाठ का पढ़ाएगा जेएनयू

176

जेएनयू के कुलपति प्रो एम.जगदीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने यह कहा था कि भगवान राम से महान कोई भी नहीं है।

दिल्ली न्यूज़ 24 रिपोर्टर(अमित लाल)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज और स्कूल ऑफ लैंग्वेज , लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज की तरफ से 2 से 3 मई के दौरान रामायण से नेतृत्व पाठ – वेबिनार का आयोजन किया जाएगा।

मानसिक तनाव को कम करने के लिए पहल

लॉकडाउन के दौर में छात्र कोई मानसिक तनाव ना लें। इसके लिए जेएनयू प्रशासन को तरफ से कोई ना कोई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जूम एप के सहयोग से शाम को 4 बजे से 6 बजे तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

भगवान राम से महान कोई भी नहीं

जेएनयू के कुलपति प्रो एम.जगदीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने यह कहा था कि भगवान राम से महान कोई भी नहीं है। महात्मा गांधी ने जोर दिया था कि कैसे भगवान राम ने हमें प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सत्य, न्याय, समानता को बनाए रखने के लिए सीख दी। कुलपति ने कहा कि कोरोनो वायरस के महामारी के कारण इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान विशेष रूप से हमारे जीवन को समृद्ध बनाने के लिए रामायण से सीखने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा जेएनयू द्वारा रामायण से नेतृत्व पाठ का आयोजन किया जा रहा है। इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। छात्रों के लिए यह वेबिनार बहुत ही प्रेरणादायक होगा।

वेबिनार छात्रों के लिए होगा उपलब्ध

उन्होंने बताया कि स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज के प्रोफेसर संतोष कुमार शुक्ला एवं स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज के प्रोफेसर माजा आसिफ द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वेबिनार सिर्फ विश्वविद्यालय के छात्रों और इन विभागों से जुड़े छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। इससे पहले विश्वविद्यालय ने कोविड-19 पर आधारित इससे जुड़ी चुनौतियों और समाधानों पर एक वेबिनार को आयोजित किया था। उस वेबिनार में भी कई लोगों ने हिस्सा लिया था।

जुड़िये दिल्ली न्यूज़24 मीडिया समूह से और बन जाइये सिटिज़न रिपोर्टर

अधिक जानकारी के लिए कॉल करें: +91-888-250-2770 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.