Jio Financial का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ के पार पहुंचा

5

Jio Financial Shares Price: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की सपाट क्लोजिंग हुई. हालांकि, इस बीच भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. कंपनी के शेयर ने लगातार पांचवें सत्र में तेजी का रुख अपनाते हुए लगभग 15 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान कंपनी के स्टॉक 14.50 प्रतिशत की बढ़त के साथ 347 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इस तेजी के कारण कंपनी का मार्केट कैप रिकॉर्ड 2.16 लाख करोड़ रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि, बाजार बंद होने तक कंपनी के शेयर 10.62 प्रतिशत यानी 32.15 रुपये की तेजी के साथ 335 रुपये पर बंद हुआ है. पिछले तीन महीनों में, जियो फाइनेंशियल के शेयरों ने निवेशकों को 48 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है.

Read Also: भारत में बंद होने वाली है 2जी सर्विस? जानें टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने क्या बतायी खास बात

Jio Fin
Jio financial shares price: 2 लाख करोड़ के पार पहुंचा मुकेश अंबानी की इस कंपनी का मार्केट कैप, 15% तक उछला स्टॉक 2

अगस्त में हुई थी कंपनी की लिस्टिंग

जियो फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज से डिमर्जर के बाद 21 अगस्त 2023 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई थी. उस वक्त कंपनी के शेयर एनएसई पर 262 रुपये जबकि बीएसई पर 265 रुपये पर लिस्ट हुई थी. लिस्टिंग के बाद, कुछ महीनों तक शेयर के प्राइस में कुछ खास एक्शन नहीं देखने को मिला. हालांकि, साल 2024 की शुरूआत से स्टॉक बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. एक साल के टर्न पर देखें तो कंपनी के स्टॉक से अभी तक 40 प्रतिशत तक का रिटर्न प्राप्त हआ है. जियो फाइनेंस लिमिटेड (JFL), जियो इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड (JIBL) और जियो पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड (JPSL) के साथ जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (JPBL) के एक जॉइंट वेंचर के जरिए ऑपरेट करती है. हालांकि, Q3FY24 में, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 56 प्रतिशत की कमी देखी गई, जो पिछली तिमाही से गिरकर 293.82 करोड़ रुपये हो गया.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी बनाया रिकॉर्ड

जियो फाइनेंस के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी नया हाई का रिकॉर्ड बनाया है. आरआईएल के शेयर भी शुरुआती कारोबार में 2,988 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए, जो साल-दर-साल (YTD) आधार पर लगभग 15 प्रतिशत तक बढ़ गया. आज कंपनी का शेयर 2979 पर खुला था. इस तेजी के कारण कंपनी का मार्केट कैप 20 लाख करोड़ के पार निकल गया. बाजार बंद होने तक कंपनी के शेयर 0.78 प्रतिशत यानी 23.05 रुपये की तेजी के साथ 2,986.55 पर था. वहीं, कंपनी का मार्केट कैप 20.13 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.