Jio FS Listing: रिलायंस के निवेशकों के लिए खुशखबरी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग डेट आयी, जानें डीटेल

8

Jio Financial Share Listing : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) से हाल में अलग हुई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) की लिस्टिंग 21 अगस्त को होगी. पिछले हफ्ते रिलायंस के पात्र शेयरधारकों को हर एक शेयर पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक शेयर दिया गया था. रिलायंस के शेयरहोल्डर्स के डीमैट अकाउंट में जेएफएसएल के शेयर आये थे.

देश की दूसरी सबसे बड़ी एनबीएफसी कंपनी

स्टॉक की प्री-लिस्टिंग कीमत 261.85 रुपये निकली, जो ब्रोकरेज फर्मों के अनुमान से कहीं अधिक है. इस कीमत पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप 1.66 लाख करोड़ रुपये है. इस वैल्यूएशन पर यह देश की दूसरी सबसे बड़ी एनबीएफसी कंपनी है. जेएफएसएल को निफ्टी50, बीएसई सेंसेक्स और दूसरे इंडेक्सों में शामिल किया गया है.

जेएफएसएल पिछले महीने रिलायंस से अलग हुई

रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई वित्तीय सेवा इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) शेयर बाजारों पर 21 अगस्त को लिस्ट होगी. एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है. जेएफएसएल पिछले महीने रिलायंस से अलग हुई थी और 261.85 रुपये मूल्य निकलने के बाद फिलहाल यह ‘डमी’ के तौर पर सूचीबद्ध है लेकिन इसमें कोई कारोबार नहीं हो रहा है.

बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्धता

बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्धता एफटीएसई रसेल द्वारा जेएफएसएल को अपने सूचकांकों से हटाने की योजना से एक दिन पहले निर्धारित की गई है. पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक सेवा प्रदाता ने कहा कि उसने यह निर्णय इसलिए लिया क्योंकि शेयर बाजार में अभी तक कारोबार शुरू नहीं हुआ था.

डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है JioFS

JioFS एक डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है, जो भारत में डिजिटल ऋण, बीमा और भुगतान समाधान प्रदान करती है. कंपनी की स्थापना 2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) द्वारा की गई थी और यह RIL की डिजिटल बिजनेस यूनिट जियो प्लैटफॉर्म का हिस्सा है. JioFS ने अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाया है और वर्तमान में भारत में 300 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं. कंपनी का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में अपने ग्राहक आधार को 1 बिलियन तक बढ़ाना है.

तेजी से बढ़ रहा यह क्षेत्र

JioFS की लिस्टिंग भारत में डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और भारत में डिजिटल ग्राहकों की बढ़ती संख्या के कारण इसकी वृद्धि में और तेजी आयेगी. JioFS इस क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी तरह से स्थापित है और इसकी लिस्टिंग से भारत में डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.