Share Market: जापान के केंद्रीय बैंक ने अपनी नकारात्मक ब्याज दर को रखा अपरिवर्तित, शेयरों में दिखा ये एक्शन

5

Bank of Japan (बीओजे) ने अपनी ऋण नीति को मंगलवार को अपरिवर्तित रखा और कहा कि वह अपनी नकारात्मक ब्याज दर बढ़ाने से पहले कीमत तथा वेतन रुझानों पर नजर रखेगा. बीओजे से इसी फैसले की उम्मीद की जा रही थी. हालांकि निवेशकों और विश्लेषकों का मानना है कि केंद्रीय बैंक मूल्य वृद्धि के कारण बदलाव की ओर कदम बढ़ा रहा है, जिससे मुद्रास्फीति अपने दो प्रतिशत के लक्ष्य से ऊपर बनी है. बीओजे के मंगलवार के फैसले के बाद जापानी येन के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में तेजी आई और शेयरों की कीमतें बढ़ गईं. नकारात्मक 0.1 प्रतिशत की नीतिगत दर का उद्देश्य बैंकों को अधिक ऋण देने और व्यवसायों तथा उपभोक्ताओं को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अधिक उधार लेने के लिए प्रोत्साहित करना है. जापान में मुद्रास्फीति बढ़ी है लेकिन अमेरिका की तुलना में बहुत धीमी गति से, साथ ही अमेरिकी डॉलर, जापानी येन के मुकाबले चढ़ा है. इससे येन की क्रय शक्ति कम हो गई है, जिससे ऊर्जा तथा अन्य वस्तुओं की लागत बढ़ गई है. अमेरिकी डॉलर के जापानी येन के मुकाबले चढ़ने की वजह मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए दरें बढ़ाना है.

जापान में सरकारी खर्च सपाट

बीओजे के गवर्नर काज़ुओ उएदा दरें बढ़ाने को लेकर सतर्क हैं. उनका कहना है कि वेतन वृद्धि बढ़ती कीमतों से पीछे रह गई है और मुद्रास्फीति का तय लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आवास निवेश कमजोर बना हुआ है और सरकारी खर्च सपाट है. बीओजे ने बयान में कहा कि देश और विदेश में अर्थव्यवस्थाओं तथा वित्तीय बाजारों को लेकर अत्यधिक अनिश्चितताओं के बावजूद बैंक धैर्यपूर्वक मौद्रिक सहजता जारी रखेगा. केंद्रीय बैंक अपनी रणनीति की समीक्षा कर रहा है, लेकिन मात्रात्मक सहजता के अपने मौजूदा रुख को छोड़ने की जल्दबाजी नहीं करेगा.

जापान के बाजार में दिखा ये एक्शन

उम्मीद के मुताबिक, टोक्यो का निक्केई 225 सूचकांक 1.4% बढ़कर 33,219.39 पर पहुंच गया। डॉलर येन के मुकाबले बढ़कर 142.79 से बढ़कर 143.75 येन पर पहुंच गया. सिडनी में एसएंडपी/एएसएक्स 200 0.8% बढ़कर 7,489.10 पर पहुंच गया, जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.1% बढ़कर 2,568.55 पर पहुंच गया. हांगकांग का हैंग सेंग सूचकांक 1% गिरकर 16,469.32 पर और शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.1% से कम बढ़कर 2,932.39 पर पहुंच गया. बैंकॉक का SET 0.2% फिसल गया, जबकि ताइवान का Taiex 0.4% गिर गया. सोमवार को एसएंडपी 500 0.5% बढ़कर 4,740.56 पर और नैस्डैक कंपोजिट 0.6% बढ़कर 14,904.81 पर पहुंच गया. देर दोपहर तक 0.2% की अधिकांश बढ़त फीकी पड़ने के बाद डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज अनिवार्य रूप से सपाट रहा और 37,306.02 पर बंद हुआ. खुदरा विक्रेता और बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां बड़े लाभ पाने वालों में से थीं. S&P 500 शेयरों में सबसे बड़ी बढ़त के लिए Amazon.com 2.7% और Etsy 4.7% चढ़े. चिप निर्माता एनवीडिया 2.4% बढ़ा, जबकि मेटा 2.9% बढ़ा और नेटफ्लिक्स 3% अधिक बंद हुआ. लाल सागर में शिपिंग पर ईरानी समर्थित हौथिस के हमलों के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच कच्चे तेल की कीमत 1 डॉलर से अधिक उछलने से ऊर्जा कंपनियों में भी तेजी आई. तेल और प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी बीपी उन कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने प्रमुख व्यापार मार्ग में शिपमेंट रोक दिया है. जापान की निप्पॉन स्टील द्वारा अधिग्रहण के लिए सहमत होने के बाद यू.एस. स्टील 26.1% बढ़ गया. पिट्सबर्ग स्टील निर्माता ने देश के औद्योगीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. पूर्ण-नकद सौदे का मूल्य लगभग 14.1 बिलियन डॉलर या ऋण के साथ 14.9 बिलियन डॉलर है. यह प्रतिद्वंद्वी क्लीवलैंड क्लिफ्स द्वारा चार महीने पहले की पेशकश से लगभग दोगुना है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.