Jana Small Finance Bank Limited IPO: लिस्टिंग के दिन उछल पड़ा जीएमपी, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

6

Jana Small Finance Bank Limited IPO Listing: जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की लिस्टिंग आज होने जा रही है. बैंक का आईपीओ आने के साथ ही, ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम चढ़ गया था. एक्सपर्ट का मानना है कि कंपनी जोरदार लिस्टिंग हो सकती है.

  • निजी इक्विटी प्रमुख टीपीजी और मॉर्गन स्टेनली समर्थित आईपीओ को गैर-संस्थागत निवेशकों के तहत 6.69 गुना बोलियां प्राप्त हुईं, जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) की श्रेणी को 3.33 गुना सदस्यता प्राप्त हुई.

  • योग्य संस्थागत खरीदारों (QBI) के हिस्से को 20 प्रतिशत सदस्यता प्राप्त हुई. बैंक की लिस्टिंग 14 फरवरी को होने की संभावना है.

  • आईपीओ का प्राइस बैंड ₹393 से ₹414 प्रति इक्विटी शेयर तय किया है. बैंक का लक्ष्य बाजार से ₹570 करोड़ जुटाने का है. इसमें से ₹462 करोड़ का लक्ष्य नये शेयर जारी करना है. शेष ₹108 करोड़ ऑफर फॉर सेल के लिए आरक्षित हैं.

क्या है ग्रे-मार्केट प्राइस

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर पर प्रीमियम ग्रे मार्केट में लगातार बढ़ रहा है. स्टॉक मार्केट ऑब्जर्वर के अनुसार, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के गैर-सूचीबद्ध शेयर अपने ऊपरी निर्गम मूल्य की तुलना में ग्रे मार्केट में 108 रुपये अधिक पर कारोबार कर रहे हैं. ये आवेदन से पहले 59 रुपये था. इसके बाद, प्रीमियम में लगातार वृद्धि देखने को मिली. ऐसे में समझा जा रहा है कि शेयरों की लिस्टिंग कम से कम 20 प्रतिशत प्रीमियम पर हो सकती है. जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 414 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर 24,39,607 इक्विटी शेयरों के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट का विकल्प चुना. निवेशकों में एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस, अनंता कैपिटल वेंचर्स फंड, अर्का नेक्स्ट वेंचर्स, कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स और आरपीएम वेंचर्स पार्टनर्स शामिल थे.

कितना हुआ था सब्सक्राइब

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के डेटा के मुताबिक, निजी इक्विटी कंपनियों- टीपीजी और मॉर्गन स्टेनले समर्थित बैंक के इशू के तहत 1,01,16,284 शेयरों की पेशकश की गई है. आईपीओ के दूसरे दिन कुल 18,71,96,580 शेयरों के लिए बोलियां लगाई गईं. गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी को 25.05 गुना अभिदान मिला जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) के खंड को 5.46 गुना सब्सक्रिप्शन मिला.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.