Jammu Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़, सेना के तीन जवान शहीद

88

Jammu Kashmir Encounter : जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हो गयी जिसमें सेना के तीन जवान शहीद हो गये. पुलिस के एक अधिकारी ने ने इस बाबत जानकारी दी, और कहा कि सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के हलाण वन क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया. आतंकवादियों द्वारा सुरक्षाबलों पर गोलीबारी किये जाने के बाद तलाशी अभियान मुठभेड़ में बदल गया. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. इस गोलीबारी में सुरक्षाबल के तीन जवान घायल हो गये और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी.

श्रीनगर स्थित सेना की चिनार कोर ने मुठभेड़ को लेकर सोशल मीडिया पर जानकारी दी. चिनार कोर ने अपने ट्वीटर वॉल पर लिखा कि ऑपरेशन हलाण, कुलगाम… कुलगाम में हलाण की ऊंची चोटियों पर आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में विशिष्ट सूचना पर सुरक्षाबलों द्वारा चार अगस्त 2023 को अभियान शुरू किया गया. आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में तीन जवान घायल हो गये और बाद में शहीद हो गये. इलाके में तलाशी अभियान जारी है.

अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजा गया है और तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है.

श्रीनगर में आतंकवादियों के तीन सहयोगी गिरफ्तार

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) की शाखा ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट’ (टीआरएफ) से जुड़े आतंकवादियों के तीन सहयोगियों को शुक्रवार को यहां गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने इस बाबत जानकारी दी है. पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किये गये लोगों की पहचान बारामूला के इमरान अहमद नजर, श्रीनगर के वसीम अहमद मट्टा और बिजबेहरा के वकील अहमद भट के रूप में की गयी है. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन तीनों को पुलिस टीम ने विशिष्ट खुफिया जानकारी के बाद शहर के हरनाबल नटिपोरा में एक जांच चौकी से पकड़ा था. गिरफ्तार किये गये आतंकवादियों के पास से तीन हथगोले, पिस्तौल के 10 राउंड, एके-47 राइफल के 25 राउंड और अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गयी है.

अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने की चौथी वर्षगांठ पर अमरनाथ यात्रा निलंबित

इधर, अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने की चौथी वर्षगांठ के मद्देनजर एहतियात के तौर पर शनिवार को जम्मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा निलंबित रहेगी. जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने कहाद कि पांच अगस्त को अमरनाथ यात्रा निलंबित रहेगी. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को यहां आधार शिविर से 1181 श्रद्धालुओं का 33वां जत्था कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ. उन्होंने कहा कि एक जुलाई से अब तक साढ़े चार लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. यह यात्रा एक जुलाई को शुरू हुई थी और 62 दिन तक चलेगी. अधिकारियों ने बताया कि अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने की चौथी वर्षगांठ के मद्देनजर शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.

एनआईए ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मारे छापे

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आतंकवाद से जुड़े एक मामले में जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को छापे मारे. अधिकारियों ने बताया की पुलवामा जिले के दो स्थानों सेथरगुंड और उगरगुंड में छापे मारे गये. अधिकारियों ने बताया कि एनआईए के कर्मियों ने पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के साथ तड़के इन स्थानों पर आवासीय भवनों पर छापे मारे. उन्होंने कहा कि ये छापे आतंकवाद के एक मामले में एनआईए की जांच का हिस्सा हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.