जालना-मुंबई के बीच दौड़ेगी वंदे भारत, जानें कहां-कहां ठहरेगी ट्रेन और कितना होगा किराया

20

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आ रहे हैं. जैसे इस वंदे भारत का रूट क्या होगा? इसका किराया कितना होगा? तो आइए आपको हम इस संबंध में बताते हैं. दरअसल, मध्य रेलवे की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार, ट्रेन संख्या 02705 जालना-मुंबई वंदे भारत ट्रेन मराठवाड़ा शहर से सुबह 11 बजे प्रस्थान करेगी जो शाम 6:45 बजे मुंबई पहुंच जाएगी.

कहां-कहां ठहरेगी वंदे भारत ट्रेन

मध्य रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति की मानें तो ट्रेन मुंबई पहुंचने से पहले 11:55 बजे छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व में औरंगाबाद), 1:44 बजे मनमाड जंक्शन, 2:44 बजे नासिक रोड, शाम 5.06 बजे कल्याण जंक्शन, शाम 5.28 बजे ठाणे और शाम 5.50 बजे दादर पर ठहरेगी. एक जनवरी से ट्रेन का नियमित परिचालन किया जाएगा. यह वंदे भारत ट्रेन दोपहर 1:10 बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और रात 8:30 बजे जालना पहुंच जाएगी. वहीं दो जनवरी से यह सुबह 5:05 बजे जालना से रवाना की जाएगी और 11:55 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी.

कितना होगा किराया?

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया कितना होगा? यदि आपके मन में ये सवाल आ रहा है तो बता दें कि अभी तक रेलवे की ओर से किराये का विवरण नहीं दिया गया है. बताया जा रहा है कि बुधवार को छोड़कर इस ट्रेन का परिचालन हर दिन किया जाएगा. नांदेड डिवीजन के मंडल रेलवे प्रबंधक(डीआरएम) नीति सरकार ने मीडिया को बताया कि यह सेवा छत्रपति संभाजीनगर, जालना, नासिक जैसे शहरों को ठाणे और मुंबई जैसे क्षेत्रों से जोड़ने का काम करेगी.

कितने समय में वंदे भारत पूरी करेगी अपनी यात्रा?

नीति सरकार ने बताया कि इस वंदे भारत ट्रेन सेवा से जालना में राजूर गणपति मंदिर, छत्रपति संभाजीनगर में अजंता एवं एलोरा गुफाओं तथा मनमाड के पास शिरडी के साथ ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग जैसे स्थलों के लिए पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. 530 सीट वाली इस ट्रेन को पूरी दूरी तय करने में छह घंटे 50 मिनट का वक्त लगेगा लगेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.