IPO This Week: इस हफ्ते बाजार में आने वाले हैं चार धांसू आईपीओ, दाव पर लगेगा 1280 करोड़ रुपये

10

IPO This Week: अगर आप आईपीओ में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर हैं. इस हफ्ते बाजार में चार कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं. कंपनियों की कोशिश बाजार से 1280 करोड़ रुपये जुटाने की है. इसके अलावा, सप्ताह में ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन सहित तीन लिस्टिंग निर्धारित हैं. बाजार में 15 जनवरी को बाजार में मैक्सपोजर (Maxposure) और मेडी असिस्ट हेल्थकेयर (Medi Assist Healthcare) के आईपीओ के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं, 19 जनवरी को कोंसटेलेक इंजीनियर्स (Konstelec Engineers) और एडिक्टिव लर्निंग टेक्नोलॉजी (Addictive Learning Technology) का आईपीओ बाजार में दाव लगाने के लिए उतारा जाएगा. विश्लेषकों ने कहा कि हाल के दिनों में आईपीओ अब केवल अनुभवी निवेशकों तक ही सीमित नहीं रहे हैं और उन्होंने केवल वित्तीय लेनदेन से आगे बढ़कर बोर्ड भर के लोगों का ध्यान खींचा है. पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के एमडी महावीर लुनावत ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से आईपीओ का क्रेज रुका नहीं है. बड़े नाम बाजार में आ रहे हैं, जो व्यापार प्रेमियों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. आइये इन आईपीओ के बारे में जानते हैं.

मेडी असिस्ट हेल्थकेयर

मेडी असिस्ट हेल्थकेयर का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 15 जनवरी को खुलेगा और 17 जनवरी को बंद होगा. कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए 397-418 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है, जो पूरी तरह से 2.8 करोड़ शेयरों की बिक्री का ऑफर है. सूचीबद्ध होने पर, मेडी असिस्ट भारत में स्ट्रीट पर उतरने वाला पहला बीमा तृतीय-पक्ष प्रशासक (TPA) होगा. इश्यू के बाद निहित मार्केट कैप लगभग 2878 करोड़ रुपये होगी. मेडी असिस्ट हेल्थकेयर अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के माध्यम से बीमा कंपनियों को तृतीय पक्ष प्रशासन सेवाएं प्रदान करता है. तृतीय पक्ष प्रशासक एक ऐसा संगठन है जो बीमा कंपनियों के लिए स्वास्थ्य बीमा दावों को संसाधित करता है और नीति प्रशासन, ग्राहक सेवा और नेटवर्क प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करता है. कंपनी खुदरा और समूह पॉलिसियों के प्रबंधन के तहत प्रीमियम के मामले में भारत में सबसे बड़ी स्वास्थ्य लाभ प्रशासक है, वित्त वर्ष 2012 तक समूह स्वास्थ्य बीमा बाजार में इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 42% है. सितंबर 2023 छमाही में कंपनी की कुल आय साल-दर-साल 26% बढ़कर 312 करोड़ रुपये हो गई, जबकि शुद्ध लाभ 39% गिरकर 22.5 करोड़ रुपये हो गयी.

मैक्सपोजर

मैक्सपोज़र का आईपीओ एसएमई सेगमेंट में आने वाला है. इसका इश्यू 15 जनवरी को खुलने वाला है. मैक्सपोजर के एसएमई आईपीओ में 61.4 लाख शेयरों का ताजा इक्विटी इश्यू शामिल है, जिसकी कीमत 31-33 प्रति शेयर है. निवेशक एक लॉट में 4,000 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. यानी निवेशक को कम से कम कंपनी में 1.32 लाख रुपये निवेश करना होगा. GYR कैपिटल एडवाइजर्स इश्यू का बुक रनिंग लीड मैनेजर है, जबकि बिगशेयर सर्विसेज रजिस्ट्रार है. कंपनी की लिस्टिंग 22 जनवरी को होने की संभावना है. ग्रे मार्केट पर इसका प्राइस 35 रुपये के प्रीमियम पर चल रहा है.

एडिक्टिव लर्निंग

एडिक्टिव लर्निंग भी एसएमई बोर्ड पर लिस्ट होने वाली है. इसका सार्वजनिक ऑफर 19 जनवरी को शुरू होता है. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 जनवरी है. निवेशक को इसमें कम से कम 1.40 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस बीच, एडिक्टिव लर्निंग के 60.16 करोड़ रुपये के आईपीओ में 41 लाख शेयरों का ताजा अंक और 1.6 लाख शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है. कंपनी अपने शेयर 130-140 रुपये की रेंज में ऑफर कर रही है. नारनोलिया फाइनेंशियल सर्विसेज बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में कार्य कर रही है और माशितला सिक्योरिटीज रजिस्ट्रार है.

कोंसटेलेक इंजीनियर्स

कोंसटेलेक इंजीनियर्स ने बाजार में 28.70 करोड़ रुपये का आईपीओ बाजार में उतारा है. इसका प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये बीच रखा गया है. इसके लिए 19 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. कंपनी की लिस्टिंग 25 जनवरी को होने की संभावना है. इसमें निवेशक को कम से कम दो हजार शेयर खरीदना होगा. इसका अर्थ है कि 1.40 लाख रुपये का कम से कम आपको निवेश करना पड़ेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.