IPO: बाजार स्टाइल रिटेल भी लेकर आ रही आईपीओ, जानें डिटेल

8

IPO1

IPO: भारतीय शेयर बाजार में आईपीओ को लेकर कंपनियों और निवेशक दोनों में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस महीने कई कंपनियों के आईपीओ बाजार में आयी जिन्होंने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया. अब बाजार में एक और बेहतरीन आईपीओ आने वाली है. बताया जा रहा है कि कोलकाता स्थित वैल्यू फैशन रिटेलर ‘बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड’ ने आईपीओ के माध्यम से पैसा जमा करने के लिए सेबी के पास आवेदन किया है. सेबी के पास दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार, 5 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंकित मूल्य वाले आईपीओ में 185 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के ताजा अंक और 1.68 करोड़ तक का ऑफर फॉर सेल होगा.

क्या है आईपीओ का डिटेल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑफर फॉर सेल के तहत रेखा झुनझुनवाला 27.23 लाख इक्विटी शेयर की बिक्री करेंगी. साथ ही, इंटेंसिव सॉफ्टशेयर प्राइवेट लिमिटेड 22.40 करोड़ शेयर और इंटेंसिव फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड 14.87 लाख शेयर की बिक्री करेगी. आईपीओ में आवेदन करने वाले कंपनी के कर्मचारियों के लिए स्टॉक रिजर्व भी रखा गया है. ड्राफ्ट पेपर के अनुसार, कंपनी की कोशिश प्री-आईपीओ 37 करोड़ रुपये जमा करने की है. हालांकि, अगर ऐसा होता है कि नये इश्यू के आकार में बदलाव संभव है. एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं. जबकि, लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इश्यू का रजिस्ट्रार है.

Also Read: Flipkart को लगा बड़ा झटका, जानें दो सालों में क्यों 41,000 करोड़ रुपये घट गयी वैल्यू

पैसों का क्या करेगी कंपनी

बाजार स्टाइल रिटेल लिमिटेड आईपीओ से मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल लोन का भुगतान करने और जनरल कॉर्पोरेट कामों के लिए करने वाली है. बता दें कि ये कंपनी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में खुदरा बाजार में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है. कंपनी का फोकस असम, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाजार पर भी है. दिसंबर 2023 तक कंरनी के पा कुल 153 स्टोर थे. कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 में 5.10 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था. जबकि, उसके पिछले साल कंपनी को करीब 8.10 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. समझा जा रहा है कि इस वित्त वर्ष भी कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है.
(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें. हम किसी कंपनी में निवेश के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.