IPL 2020 ने तोड़े व्यूवरशिप के सारे रिकॉर्ड, ब्रॉडकास्टर ने किया खुलासा

0 95


इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) का 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला गया। ये सीजन टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक देखा जाने वाला संस्करण बन गया है। लाइव टीवी दर्शकों की संख्या के मामले में इस साल पिछले सीजन की तुलना में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस बात का जानकारी शुक्रवार को आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया ने दी है। आइपीएल 2020 के सीजन को मुंबई इंडियंस ने जीता था।

ऑस्ट्रलिया में भी आइपीएल की टीवी भागीदारी बढ़ी है। पूरे टूर्नामेंट में टीवी पर लाइव मैचों से 31.57 मिलियन औसत इंप्रेशन तक पहुंचे हैं, जो कि बड़ी बात है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया से डेटा लिया गया है। पांच स्वतंत्र भाषा चैनलों – हिंदी, तमिल, तेलुगु, बंगला और कन्नड़ में पिछले साल के मुकाबले 28 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। यह देश का सबसे बड़ा आइपीएल सीजन है, जिसे देश में सबसे ज्यादा देखा गया है।


स्टार स्पोर्ट्स इंडिया के प्रमुख (खेल) संजोग गुप्ता ने बताया, “प्रशंसकों और विज्ञापनदाताओं की प्रतिक्रिया भी शानदार रही। वहीं, रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ओपनिंग वीक ने हमें आदर्श शुरुआत दी, जिससे कि एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग सीजन की नींव रखी गई। हम बेहद खुश हैं कि यह सीज़न दर्शकों की संख्या, जुड़ाव और विज्ञापन बिक्री के मामले में सबसे बड़ा रहा है।” IPL के 13वें सीजन की शुरुआत धमाकेदार रही थी, जिससे बीसीसीआइ भी काफी खुश थी।


संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेले गए इस टूर्नामेंट में 60 मैच खेले थे। कई मैच आखिरी गेंद तक चले थे, जबकि एक ही दिन में दो मैचों में सुपर ओवर और फिर एक मैच में डबल सुपर ओवर भी देखा गया था। ऐसे ही रोमांचक मैचों की वजह से स्टार को काफी टीआरपी मिली थी। यह पहला मौका था जब आइपीएल का पूरा टूर्नामेंट यूएई की सरजमीं पर हुआ था। इससे पहले आइपीएल के 2014 के सीजन में करीब 40 फीसदी मैच यूएई में खेले गए थे।