iPhone 11 बना भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन.

0 155

नई दिल्ली पिछले साल लॉन्च हुआ iPhone 11 भारत में साल की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन बन गया है। iPhone 11 ने iPhone XR को रिप्लेस करते हुए यह स्थान हासिल किया है। इसके अलावा दूसरे नंबर पर OnePlus 7T ने अपनी उपस्तिथि दर्ज कराई है। वहीं, पिछली तिमाही में पहले नंबर पर रहने वाला स्मार्टफोन iPhone XR अब तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। डाटा रिसर्च संस्था Counterpoint Research ने साल की पहली तिमाही की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में Samsung एक बार फिर से भारत का नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। जबकि, OnePlus अब पहले से तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

Counterpoint Research के 30,000 रुपये से ऊपर के स्मार्टफोन सेग्मेंट के मुताबिक, Samsung ने साल की शुरुआत में Galaxy S10 Lite और Galaxy Note 10 Lite को एक नए प्राइस रेंज के तौर पर लॉन्च किया था, जिसका उसे फायदा मिला है। इस प्राइस रेंज में OnePlus का लंबे समय से दबदबा कायम था। इस साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy S20 सीरीज का भी फायदा Samsung को मिला है।

Samsung के बाद Apple का नंबर आता है, जिसने अपना दूसरा स्थान बचाकर रखा है। हालांकि, अगले तिमाही में Samsung को अपने पहले स्थान को बचाने में दिक्कत आ सकती है। Apple iPhone SE 2020 और OnePlus 8 सीरीज के लॉन्च होने के बाद इस तिमाही में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। Samsung का प्रीमियम सेग्मेंट में 34 फीसद का मार्केट शेयर है।

 

Apple ने अल्ट्रा प्रीमियम सेग्मेंट में अपने दबदबे को और भी मजबूत किया है। iPhone 11 सीरीज की सफलता के बदौलत इस सेग्मेंट में Apple का मार्केट शेयर 55 फीसद का हो गया है। कंपनी ने साल-दर-साल 326 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन की बात करें तो iPhone 11 17 फीसद मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर काबिज है। वहीं, 11 फीसद मार्केट शेयर के साथ OnePlus 7T दूसरे स्थान पर है। वहीं, iPhone XR 9 फीसद मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।