IOC & BPCL Penalty: आईओसी-बीपीसीएल पर लगाया बड़ा जुर्माना, जानें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने क्यों की कार्रवाई

2
petrol diesel price today update
IOC & BPCL Penalty

IOC & BPCL Penalty: भारत की दो सबसे बड़ी तेल वितरक कंपनियों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है. इस बात की जानकारी, दोनों कंपनियों ने शेयर बाजार को अलग-अलग सूचना भेजकर यह जानकारी दी. आईओसी पर एक करोड़ रुपये और बीपीसीएल पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

IOC & BPCL Penalty

IOC & BPCL Penalty: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने अपने पेट्रोल पंप पर प्रदूषण नियंत्रण उपकरण नहीं लगाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) पर जुर्माना लगाया है.

i2
IOC & BPCL Penalty

आईओसी की ओर से जारी बयान के अनुसार, कंपनी को सीपीसीबी से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में खुदरा दुकानों पर वैपर रिकवरी सिस्टम (वीआरएस) नहीं लगाने के लिए एक करोड़ रुपये का जुर्माना चुकाने का निर्देश मिला है. कंपनी ने कहा कि जुर्माना उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित समयसीमा के भीतर पेट्रोल पंप पर वीआरएस स्थापित नहीं करने के लिए लगाया गया है. आईओसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, कंपनी के संचालन और अन्य गतिविधियों पर कोई असर नहीं पड़ा है.

IOC & BPCL Penalty

बीपीसीएल ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि उसे पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 की धारा पांच के तहत पेट्रोल ईंधन भरने वाले स्टेशन और भंडारण टर्मिनल पर उच्चतम न्यायालय तथा सीपीसीबी द्वारा निर्धारित समयसीमा के भीतर वीआरएस की स्थापना न करने के लिए सीपीसीबी को दो करोड़ रुपये का पर्यावरणीय मुआवजा देने का नोटिस मिला है.

i4
IOC & BPCL Penalty

बीपीसीएल ने कहा कि वह नोटिस पर गौर कर रही है और उचित जवाब देगी. सीपीसीबी से अनुरोध करेगी कि वह आगे कोई कार्रवाई न करे और कंपनी को नोटिस से छूट दे. बाजार को दी गयी जानकारी के अनुसार, दोनों कंपनियों को 19 अक्टूबर 2023 को नोटिस मिला है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.