International Yoga Day: योग वैश्विक आंदोलन बन गया, अमेरिका से बोले पीएम मोदी

51

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं. इस अवसर पर उन्होंने कहा, योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है. पीएम मोदी इस समय अमेरिकी दौरे पर हैं.

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वीडियो सम्मेलन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, मैं उसमें शामिल होऊंगा. भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक है. 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था. तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है.

जो जोड़ता है वो योग है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे ऋषियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वो योग है. इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है. योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार. इसलिए इस साल भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है. आज दुनिया में करोड़ो लोग योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं.

पीएम मोदी का अमेरिका में जोरदार स्वागत

अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यहां जोरदार स्वागत किया गया. वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.