International Women’s Day पर स्टंटवुमन गीता टंडन का खुलासा, इस वजह से महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को दी जाती है स्टंट करवाने में प्राथमिकता

0 22


फिल्मों में स्टंट कलाकारों की भूमिका भी उतनी ही अहम होती है जितनी कि अभिनेता और अभिनेत्री की। स्टंट कलाकारों के बिना फिल्म में एक्शन कर पाना नामुमकिन है। यूं तो शुरुआत में यह एक पुरुष-प्रधान पेशा था, लेकिन धीरे-धीरे महिलाओं ने भी स्टंट की दुनिया में अपनी जगह बनाई और नाम कमाया। गीता टंडन बॉलीवुड की जानी-मानी स्टंटवुमन हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कई बड़ी अभिनेत्रियों के लिए फिल्मों में स्टंट किए हैं।

एक स्टंटवुमन के तौर पर गीता टंडन ने बॉलीवुड में अपने करियर को लेकर बात की। पूरी दुनिया में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया ने गीता टंडन से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर को लेकर बात की। साथ ही बताया कि आज भी बहुत से स्टंट करने के लिए स्टंटवुमन की जगह स्टंटमैन को प्राथमिकता दी जाती है।


फिल्म इंडस्ट्री में पुरुषों की तुलना में स्टंट करना कितना मुश्किल होता है। इस सवाल के जवाब में गीता टंडन ने कहा, ‘केबल तारों से लटकना, चलती कार से कूदना, आग पर चलना। यह सारी चीजें शारीरिक रूप से थका देने वाली होती हैं। यह काम हर किसी के लिए नहीं होता है। इस पेशे में एक महिला होने के नाते कई चुनौतियां आती हैं, खासकर प्रसव के बाद। इसलिए, एक महिला के लिए यह बहुत अधिक कठिन काम होता है’।

गीता टंडन ने कहा, ‘मैं बिना किसी बैकग्राउंड के यहां आई हूं और मुझे अपने जख्मों और चोटों से सीखना पड़ा। लेकिन मुझे बहुत से स्टंटमैन मिले हैं जिन्होंने मेरी मदद की क्योंकि मैं वास्तव में सीखना और काम चाहती थी।’ स्टंट इंडस्ट्री में लैंगिक भेदभाव को लेकर गीता टंडन ने कहा, ‘यहां ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन किसी न किसी तरह यह अभी भी थोड़ा बहुत मौजूद है। कुछ सीन्स के लिए, लोग अभी भी स्टंटवुमन से ज्यादा स्टंटमैन को पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि पुरुष आसानी से दर्द सहन कर सकते हैं। यहां तक कि मैंने बहुत सारे चुनौतीपूर्ण शॉट भी किए लेकिन फिर से यह रोजमर्रा का पेशा नहीं है।’


सोशल मीडिया पर गीता टंडन के इस बयान की काफी चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि गीता टंडन करीना कपूर, दीपिका पादुकोण और परिणीति चोपड़ा सहित कई अभिनेत्रियों के लिए फिल्मों में स्टंट कर काफी मशहूर हो चुकी हैं। उन्होंने उड़ता पंजाब , चेन्नई एक्सप्रेस और सिंघम जैसी कई हिट फिल्मों के लिए स्टंट किए हैं। गीता टंडन की एक बेटी और एक बेटे भी है।